ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका नहीं मिलने पर हुए थे निराश...अब सूर्यकुमार और उनके पिता का पूरा होने जा रहा ये 'सपना'

By Ruchi Mehra | Posted on 21st Feb 2021 | स्पोर्ट्स
suryakumar yadav team india, team india t20 squad against england

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। इस सीरीज में कई नए चेहरों को टीम में जगह दी गई, जिसमें सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और राहुल तेवतिया के नाम शामिल है। वहीं इसके अलावा भुवेश्वर कुमार और वरुण चक्रवर्ती की टीम में वापसी हुई। अगले महीने 12 मार्च से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। पांचों मैच अहमदाबाद में ही खेले जाएंगे। 

सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और राहुल तेवतिया को टीम में शामिल किए जाने पर क्रिकेट के फैंस काफी खुश नजर आ रहे है। वो लंबे वक्त से इन खिलाड़ियों को भारतीय टीम के लिए खेलते हुए देखना चाहते थे। वैसे तो इन सभी खिलाड़ियों के टीम में चुने जाने पर क्रिकेट के फैंस काफी खुश हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चाएं सूर्यकुमार को लेकर हो रही है। 

IPL में किया था दमदार प्रदर्शन, लेकिन...

दरअसल, यूएई में खेले गए IPL 2020 में सूर्यकुमार यादव ने काफी अच्छा प्रदर्शन कर दिखाया था। सूर्यकुमार यादव आईपीएल मुंबई इंडियंस टीम की तरफ से खेलते हैं। IPL 2020 में मुंबई की तरफ से खेलते हुए सूर्यकुमार ने 16 मैच में 480 रन बनाए थे। उनकी टीम पांचवीं बार आईपीएल की चैंपियन भी रहीं। 

IPL 2020 में शानदार प्रदर्शन कर रहे सूर्यकुमार यादव को पूरी उम्मीद थीं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में वो भारतीय टीम में चुन लिए जाएंगे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं तो वो काफी निराश हो गए। ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान जब सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह नहीं मिली थीं, तो उनके फैंस काफी भड़क गए थे। जिसके बाद रवि शास्त्री ने इस पर सफाई देते हुए कहा था कि सही वक्त आने पर उन्हें टीम में जगह मिलेगी। अब सूर्यकुमार का सही वक्त आखिरकार आ ही गया और वो बहुत जल्द ही ब्लू जर्सी पहने नजर आ सकते हैं।

पिता को भी हाथ लगी थी निराशा

वैसे टीम इंडिया में खेलना का सपना ना सिर्फ सूर्यकुमार यादव देखते थे, बल्कि उनके पिता का भी यही ख्वाब था। सूर्यकुमार ने बताया था कि जब भी टीम इंडिया का सलेक्शन होता है, तो उनके पिता सभी वेबसाइट को खंगालते थे, जब उन्हें मेरा नाम उसमें नहीं मिलता तो वो काफी निराश हो जाते है। हालांकि अब सूर्यकुमार के पिता का भी ये सपना पूरा होने जा रहा है। 

बता दें कि सूर्यकुमार यादव जब 10 साल के थे, जब उनका परिवार वाराणसी से मुंबई आ गया और यहीं पर बस गया। बचपन में सूर्यकुमार को सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बैडमिंटन में भी काफी दिलचस्पी थी। लेकिन 10 साल की उम्र में उन्होनें पूरी तरह से क्रिकेट का रूख कर लिया था। 2011-12 में सूर्यकुमार ने रणजी ट्रॉफी सत्र में सबसे अधिक 754 रन बनाए थे। 

जिसके बाद उनका आईपीएल खेलने के सफर की भी शुरुआत हुई। 2011 में वो सबसे पहले मुंबई इंडियंस की टीम में चुने गए। हालांकि इसके बाद यादव कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में भी चले गए। हालांकि 2018 में मेगा ऑक्शन में सूर्यकुमार की दोबारा से मुंबई में वापसी हो गई। तब से वो इसी फ्रेंचाइसी का हिस्सा हैं। 

विराट के साथ हुई थी तकरार, अब खेलेंगे साथ

2020 IPL में सूर्यकुमार यादव का प्रदर्श शानदार रहा था। मुंबई को कई मैच जिताने में उनका अहम योगदान रहा था। लेकिन RCB के खिलाफ खेले गए मैच में सूर्यकुमार का प्रदर्शन सबसे अहम रहा। दरअसल, इस मैच में यादव ने 43 बॉल पर 79 रन बनाए थे, जिनमें 10 चौके और 3 छक्के शामिल थे। इस मैच में उनकी पारी की बदौलत मुंबई की टीम जीतकर प्लेऑफ में क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई थीं। 

हालांकि RCB के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव  की तकरार भी काफी चर्चाओं में आई थीं। दोनों के बीच आंखों में नोंक-झोंक देखने को मिली थी, जिस पर काफी विवाद भी हुआ। हालांकि सूर्यकुमार ने बाद में सफाई देते हुए कहा कि मेरा उनसे कोई भी पंगा नहीं है। दोनों टीमों के लिए वो मैच अहम था। बाद में सबकुछ ठीक था। बाद में विराट ने उनको वेल प्लेड भी कहा था।

14 शतक और 26 अर्धशतक के बदौलत सूर्यकुमार 77 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 44.01 की औसत से 5326 रन बना चुके हैं। 170 टी-20 मैच में उन्होंने 140.10 की स्ट्राइक रेट से 3567 रन बनाए। टीम इंडिया के लिए टी-20 में सिलेक्शन होने के बाद सूर्यकुमार ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा- 'सपने में होने की तरह महसूस कर रहा हूं।' IPL में तो सूर्यकुमार अपना अच्छा प्रदर्शन दिखा चुके हैं, अब उम्मीद है वो टीम इंडिया के लिए भी उतना ही बेहतर खेल दिखाएंगे। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.