'मेडिकल माफियाओं में हिम्मत हैं, तो...' अब आमिर खान की वीडियो शेयर कर क्यों बरसे बाबा रामदेव? दी ये चुनौती

By Ruchi Mehra | Posted on 30th May 2021 | देश
baba ramdev, aamir khan

बाबा रामदेव और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। दोनों तरफ से एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी का सिलसिला लगातार जारी है। IMA ने रामदेव के खिलाफ उनके बयानों को लेकर शिकायत तक दर्ज करा दी गई है। तो वहीं इसके बाद भी बाबा रामदेव अपनी बात पर अभी भी अड़े हुए हैं और लगातार एलोपैथी पर सवाल खड़े करते नजर आ रहे हैं। 

बाबा रामदेव ने फिर साधा IMA पर निशाना

अब बाबा रामदेव ने बॉलीवुड एक्टर आमिर खान के एक वीडियो को शेयर कर IMA पर हमला बोला। वीडियो आमिर खान के शो 'सत्यमेव जयते' का है। वीडियो साल 2012 का बताया जा रहा है। इसमें आमिर खान शो में आए एक गेस्ट डॉ. समित शर्मा से बाजारों में उपलब्ध दवाओं की उच्च कीमतों को लेकर चर्चा कर रहे होते हैं। 

आमिर खान ने इस वीडियो को शेयर करते हुए बाबा रामदेव ने चैलेंज देते हुए कहा- "इन मेडिकल माफियाओं में हिम्मत है तो आमिर खान के खिलाफ मोर्चा खोलें।"

आमिर खान की शेयर की ये वीडियो

वीडियो में डॉ. समित शर्मा कहते हुए नजर आ रहे हैं कि जो दवाईयों की वास्तविक कीमत है, वो तो बहुत ही कम है, लेकिन जो दवाईयां हम बाजार से खरीदकर लाते हैं, वो हमें 5 गुना, 10 गुना, 20 गुना और कई बार तो 50 गुना से भी ज्यादा दामों पर हम उसको दवाईयों को खरीदते हैं। हम भारत में देखें तो 40 करोड़ लोग ऐसे भी हैं, जो दो वक्त की रोटी तक नहीं जुटा पाते, तो क्या वो उस दवाई को खरीद सकते हैं?

इसके बाद आमिर खान कहते हैं कि बहुत सारे लोगों को इस वजह दवा नहीं मिल पाती। जिस पर डॉ. समित शर्मा आगे बताते हैं कि हां, WHO कहता है कि आजादी के 65 साल बाद आज भी 65 फीसदी भारतीय लोगों को आज भी आवश्यक दवाईयां तक नहीं मिल पाती।

 

आगे आमिर खान और डॉ. समित शर्मा दोनों जेनेरिक दवा और ब्रांडेड दवा की तुलना करते हैं। आमिर खान उनसे पूछते है कि डायबिटीज की ब्रांडेड दवा ले रहा हूं, तो वो मुझे कितने की पड़ेगी। जिसके जवाब में डॉ. समित शर्मा बताते हैं कि 117 रुपये में भी है। आगे आमिर उनसे जेनेरिक दवा का दाम पूछते हैं, तो इसके जवाब में वो डॉ. समित बताते हैं कि वो सिर्फ 1 रुपये 95 पैसे में 10 गोलियां मिलती हैं। दोनों गोलियों में कोई फर्क नहीं होता। 

आगे डॉ. समित कैंसर की दवा का उदाहरण देते हुए बताते हैं- 'एक ही दवा जो ब्लड कैंसर के काम आती है, बाजार में सवा लाख का एक पैकेट मिलता है, जो एक महीने चलता है। वहीं दवा जेनेरिक में अलग-अलग कंपनी जो बनाती है, एक 10,200 में बेचती है, दूसरी 8800 में और तीसरी 6500 में बेचती है।

गौरतलब है योग गुरु बाबा रामदेव लगातार विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में बने हुए। उन्होंने एक वीडियो में एलोपैथी को स्टूपिड और दिवालिया साइंस बताया था। रामदेव ने ये भी कहा था कि एलोपैथी दवा लेने की वजह से लाखों कोरोना मरीजों की मौत हुई। यही नहीं उन्होंने डॉक्टरों की मौत पर भी विवादित बयान दिया था। उनके इसी बयान के बाद ही ये पूरा विवाद शुरू हुआ, जो आगे क्या मोड़ लेता है, ये देखने वाली बात होगी। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.