IND vs ENG 1st T20 Preview: टी20 सीरीज में भारत को रोकना मुश्किल, पिछले 6 सीरीज से अजेय रही है टीम इंडिया

By Awanish Tiwari | Posted on 11th Mar 2021 | स्पोर्ट्स
IND vs ENG, T20 Series

भारत और इंग्लैंड के (IND vs ENG T20 series) बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मैच 12 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगी। वहीं, दूसरी ओर स्टार खिलाड़ियों से लैस भारतीय टीम इंग्लैंड को मात देने का कोई भी मौका नहीं छोड़ेने वाली है। 

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम का रिकार्ड टी20 में बेहतरीन रहा है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले 5 टी20 मैचों में से 4 मुकाबलों में जीत हासिल की है। इसके अलावा एक मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में भारतीय टीम की नजर इस रिकार्ड को और बेहतर बनाने पर रहेगी।

लगातार 6 टी20 सीरीज जीत चुकी है टीम इंडिया

भारतीय टीम का रिकार्ड टी20 में पिछले कुछ सालों से बेहद शानदार रहा है। अगर इंग्लैंड के खिलाफ इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम को जीत मिलती है तो टीम इंडिया लगातार 7वीं बार टी20 इंटरनेशनल सीरीज पर कब्जा जमा लेगी। साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में मिली जीत के बाद भारतीय टीम अभी तक 6 टी20 सीरीज पर कब्जा जमा चुकी है। जिसमें भारत ने वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया जैसी शानदार टीमों को मात दी है। ऐसे में इंग्लैंड की टीम पर अप्रत्यक्ष रुप से बड़ा दबाव होगा।

भुवनेश्वर कुमार की वापसी

पिछले दिनों भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टी20 सीरीज के लिए खिलाड़ियों का ऐलान किया। कई खिलाड़ियों के टीम से पत्ते कट गए तो वहीं, कुछ खिलाड़ियों की टीम में वापसी हुई है। स्विंग के मास्टर भुवनेश्वर कुमार काफी लंबे समय के बाद टीम में शामिल किए गए है। टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है तो वहीं मोहम्मद शमी और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को चोट की वजह से मौका नहीं दिया गया है। इनके अलावा मयंक अग्रवाल, मनीष पांडे, विकेटकीपर संजू सैमसन को बाहर किया गया है।

इन खिलाड़ियों पर कप्तान जता सकते हैं भरोसा

पहले टी20 मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ओपनिंग करते हुए दिखेगी। कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। तो वहीं, चौथे नंबर पर कप्तान कोहली केएल राहुल पर भरोसा जता सकते हैं। टीम के पास पांचवे नंबर पर बल्लेबाजी के विकल्प भी मौजूद हैं। 

हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव टीम में शामिल हैं, ऐसे में पांचवे नंबर पर इनमें से किसी एक को मौका मिल सकता है। विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत का खेलना तय माना जा रहा है। क्योंकि हाल ही में हुए टेस्ट सीरीज में उनका प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ रहा था। 

अक्षर पटेल और टी20 स्पेशलिस्ट यजुवेंद्र चहल स्पीनर के तौर पर कप्तान कोहली के पहले पसंद हो सकते हैं। अक्षर की बैटिंग में गहराई है, वह बड़े-बड़े शॉट्स लगाने में माहिर हैं। ऐसे में निचले क्रम में वह टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। साथ ही अगर तेज गेंदबाज की बात करें तो कोहली भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और दीपक चाहर पर भरोसा जता सकते हैं।

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर

Awanish Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.