जानिए क्यों दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं भारत के पहलवान

By Reeta Tiwari | Posted on 18th Jan 2023 | स्पोर्ट्स
Wrestling Federation of India

प्रदर्शन पर बैठे भारत के पहलवान

भारत के पहलवान दिल्ली (Delhi) के जंतर-मंतर (Jantar Mantar) प्रदर्शन कर रहे हैं और ये प्रदर्शन  (WFI) के खिलाफ है। दिल्ली के जंतर-मंतर मैदान  में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Wrestling Federation of India) के खिलाफ किए जा रहे इस प्रदर्शन में बजरंग पूनिया (Bajrang Punia), साक्षी मलिक (Sakshi Malik) और विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) शमिल है और ये लोग प्लेयर्स WFI के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण (WFI President Braj Bhushan Sharan) को बॉयकॉट (Boycott) करने की भी मांग कर रहे है।

Also Read- Back Injury की वजह से न्यूज़ीलैंड सीरीज से बाहर हुए श्रेयस अय्यर.

क्या है मामला 

जानकरी के अनुसार, विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) में सीनियर रेसलिंग चैंपियनशिप में फेडरेशन ने नए रेफरी बुला लिए थे। वहीं  इन नए रेफरीयों को खेल के नियमों की जानकारी नहीं थी उन्होंने कई बार गलत निर्णय दिए। इससे प्लेयर्स में असंतोष रहे और लड़ाइयां भी हुई। वहीं बजरंग पुनिया के पर्सनल कोच सुजीत मान ने जहां  एक मैच के निर्णय पर सवाल उठाया तो उन्हें फेडरेशन ने ससपेंड कर दिया। वहीं अब फेडरेशन की इन्ही मनमानियों को लेकर  धरना दिया जा रहा है और इस प्रदर्शन में लगभग 12 रेसलर हाथ तिरंगा लेकर शामिल हुए हैं. 

फेडरेशन के खिलाफ है प्रदर्शन  

ये खिलाड़ी नेशनल फेडरेशन के मनमाने रवैये का विरोध कर रहे हैं। रेसलर्स का कहना है कि फेडरेशन उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश कर रहा है। देश के लिए मेडल जीतने के बावजूद उन्हें वो सम्मान नहीं मिल रहा है। जिसके वो हकदार हैं। वहीं पहलवानों का कहना है कि जब वे देश के लिए मेडल जीतते हैं तो सब उनकी वाहवाही करते हैं। लेकिन, इसके बाद कोई यह नहीं देखता कि हमारे साथ क्या होता है।

WFI को नहीं है प्रदर्शन की जानकारी 

WFI के खिलाफ पहलवानों के विरोध पर WFI के असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर (WFI assistant secretary Vinod Tomar) ने कहा कि, मुझे पता नहीं है ये किस बारे में है। WFI के अध्यक्ष को सभी रेसलर ने पत्र लिखा, उसमें मुझे प्रदर्शन के बारे में पता चला। मैं यहां उनसे उनकी समस्या पूछने आया हूं।

प्रदर्शन का राजनीती से नहीं है कोई लेना-देना  

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रदर्शन को लेकर बजरंग पुनिया ने कि हमारा विरोध फेडरेशन के खिलाफ है। जिस तरह से वो काम कर रहे हैं हम उसके खिलाफ है। इसमें कोई राजनीति नहीं है। हमने किसी नेता को यहां नहीं बुलाया है। ये सिर्फ पहलवानों का प्रदर्शन है। इसी के साथ बजरंग पुनिया ने कहां कि, भारत के सभी टॉप रेसलर्स कोई भी नेशनल और इंटरनेशनल टूर्नामेंट नहीं खेलेंगे जब तक समस्या का हल नहीं निकल जाता। इसी के साथ फेडरेशन हम रेसलर्स के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करता है। सभी रेसलर्स का PM ऑफिस और गृह मंत्री से अनुरोध है कि वे हमारी मदद करें।

Also Read- पुराने अंदाज में लौटे King Kohli, 3 साल से खराब फॉर्म और ट्रोलर्स का कर रहे थे सामना.

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.