MCD मेयर की कुर्सी के लिए AAP और BJP के बीच फिर से शुरू हुआ घमासान, पहले शेम-शेम, तो फिर लगे बागेश्वर धाम के जयकारे

By Reeta Tiwari | Posted on 24th Jan 2023 | देश
MCD

सदन में AAP और बीजेपी के बीच फिर शुरू हुई खींचातानी

दिल्ली में मेयर (Delhi mayor) और डिप्टी मेयर चुनाव ( Delhi deputy mayor) को लेकर एक फिर से राजधानी दिल्ली की राजनीती का माहौल काफी गहमागहमी का बन गया है. दरअसल, दिल्ली में उच्च स्तरीय निकाय चुनाव (civic polls) के लिए 24 जनवरी को फिर से बैठक हुई. वहीं इस दौरान मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव पदों के लिए आप (AAP) और बीजेपी (BJP) के बीच जो खींचतान पहले से जारी है. वहीं  ये खींचतान अभी भी जारी है.  

Also Read- दांव पर लगी है बांके बिहारी की प्राचीन विरासत, सरकार को खून से खत लिखने की आई नौबत.

जानिए अब तक क्या हुआ

मंगलवार को MCD में सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद स्पीकर ने मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलाने की प्रकिया शुरू करी. जिसके बाद आम आदमी पार्टी (aam adami party) ने विरोध जताया। लेकिन एल्डरमैन यानी मनोनीत पार्षदों ने शपथ लेना जारी रखा। इस दौरान आप पार्षदों ने शेम-शेम के नारे लगाए गए इस बीच AAP ने आरोप लगाया है कि सदन में अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है। हालांकि MCD ने इसे खारिज कर दिया। 

इसी के साथ AAP पार्षद मुकेश गोयल ने आरोप लगाया कि सदन की कार्यवाही एजेंडे के हिसाब से नहीं हो रही है। पिछली बार भी मुकेश गोयल ने ही आपत्ति दर्ज कराई थी। जब मनोनीत पार्षदों की शपथ के दौरान आप पार्षदों ने शेम शेम के नारे लगाए, तो भाजपा ने जयश्रीराम (Jai shree Ram) का नारे लगाए. तो वहीं सदन में सदन पार्षदों की शपथ के दौरान आप-बीजेपी नेताओं के गतिरोध के बीच अचानक से वार्ड नंबर 202 से बीजेपी पार्षद राम किशोर शर्मा ने शपथ के बाद बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham ) का जयकारा लगा दिया।

6 जनवरी को MCD सदन में हंगामा

इससे पहले मेयर चुनाव 6 जनवरी को नवनिर्वाचित 250 सदस्यीय एमसीडी (दिल्ली नगर निगम)  हाउस की पहली बैठक हुई थी। हालांकि हंगामे के चलते मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव किए बिना बैठक को स्थगित कर दिया गया था। आम आदमी पार्टी (AAP) के पार्षदों द्वारा पहले 10 एल्डरमेन को शपथ दिलाने के पीठासीन अधिकारी के फैसले पर भारी विरोध के बीच बैठक स्थगित कर दी गई थी।

AAP पार्टी ने किया MCD पर कब्ज़ा 

दिल्ली के MCD चुनाव 4 दिसंबर को हुए थे और वोटों की गिनती 7 दिसंबर को हुई थी. जहां बीजेपी MCD  पर लगातार 15 साल से काबिज थी. वहीं इन चुनाव को आम आदमी पार्टी ने 134 वार्ड जीते और बीजेपी  महज 104 वार्ड जीतकर दूसरा स्थान हासिल हुआ साथ ही कांग्रेस ने नौ सीटें जीतीं। वहीं इस बीच दिल्ली के मेयर पद के लिए AAP की ओर से शैली ओबेरॉय और आशु ठाकुर दावेदार हैं तो वहीं बीजेपी ने रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। डिप्टी मेयर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल और जलज कुमार (AAP) और कमल बागरी (भाजपा) से उम्मीदवार हैं। मेयर और डिप्टी मेयर के अलावा एमसीडी की स्थायी समिति के छह सदस्य भी नगरपालिका सदन के दौरान चुने जाने हैं। लेकिन सदन में हंगामें के चलते अभी तक दिल्ली को नया मेयर और डिप्टी मेयर नहीं मिल पाया है. 

Also Read- बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के जैसे ही चमत्कार करते हैं ये 5 लोग, महाराज को भी कर चुके हैं चैलेंज.

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.