MCD इलेक्शन में जीते केजरीवाल, तो करेंगे कूड़े के पहाड़ का इलाज

By Reeta Tiwari | Posted on 11th Nov 2022 | देश
MCD elections

 केजरीवाल ने दी कूड़े के इलाज की गारंटी

दिल्ली में एमसीडी चुनाव (MCD Election) होने वाले हैं और हर बार की तरह इस चुनाव में कूड़े की राजनीती अहम मुद्दा बनी हुई है. दरअसल, भारत की राजधानी दिल्ली (Delhi) में 3 कूड़े के पहाड़ है जिसको लेकर राजनीतिक दल एक दूसरे पर आए-दिन आरोप लगाती रहती है और इसका ठीकरा एक-दूसरे के सर पर फोड़ते रहते हैं. लेकिन इस बार दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी की सरकार ने इस  गारंटी दी कि वो इसका इलाज करेगी. 

Also Read-भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल मिले वंडर मैकेनिक से, देश की युवा पीढ़ी के लिए है प्रेरणाश्रोत

MCD चुनाव को जीतने के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) ने 10 गारंटी नाम का बड़ा दांव खेला है. दरअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी  के प्रमुख अरविंद केजरीवाल  (Arvind Kejriwal)ने शुक्रवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है और आप ने इस घोषणा पत्र को 10 गारंटी नाम दिया है. वहीं इस 10 गारंटी वाले इस घोषणा पत्र में कूड़े के पहाड़ को लेकर एक  बड़ा ऐलान किया है. 

आए केजरीवाल तो होगा कूड़े का इलाज 


AAP पार्टी द्वार जारी इस घोषणा पत्र में दिल्ली को सुंदर बनाने और दिल्ली में बने तीनों कूड़े के पहाड़ को खत्म करने की बात कही गयी है. साथ ही ये भी कहा गया है कि दिल्ली में कोई भी नया कूड़े का पहाड़ नहीं बनने देंगे। लंदन, पेरिस और टोक्यो जैसे शहरों से एक्सपर्ट बुलाएंगे और कूड़े के निस्तारण का उपाये करेंगे साथ ही सड़कों और गलियों की शानदार साफ-सफाई करेंगे। 

कूड़े का पहाड़ का इतिहास 

रिपोर्ट के अनुसार, गाजीपुर कचरा ग्राउंड में इस समय वो कूड़ा है जो Recycle नहीं हो सकता है. जिसके कारण ये कूड़े का ढेर कम नहीं हो रहा है. वहीं आंकड़ों के अनुसार, यहां पर जितना कूड़ा आता है उसमे से 68 फीसदी हिस्सा जमा होकर ऐसे पहाड़ों की शक्ल लेता है और केवल 28 प्रतिशत कूड़ों का नगर पालिकाएं निस्तारण कर पाती हैं. वहीं कहा ये भी गया है कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने गाजीपुर लैंडफिल को खत्म करने, कूड़ा उठाने, रीसाइक्लिंग प्लांट लगाने, बायो डीकंपोजर्स लगाने के नाम पर कोई बहुत बड़ा घोटाला हुआ है. 

Also Read- देश की जरुरत वन नेशन-वन इलेक्शन, ये हैं इसके फायदे और नुकसान.

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.