स्टीव जॉब्स की सैंडल हुई नीलाम , गुमनाम शख्स ने चुकाई करोड़ो की कीमत

By Reeta Tiwari | Posted on 17th Nov 2022 | विदेश
Steve Jobs

1.7 करोड़ में नीलाम हुए स्टीव जॉब्स की सैंडल

Apple कंपनी की नींव रखने वाले स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) की एक पुरानी सैंडल (Steve Jobs sandal auction) निलामी हुई है और इस सैंडल को करोड़ो की कीमत में खरीदा गया है. स्टीव जॉब्स जो अपने पीछे करोड़ो की सम्पति छोड़ गये हैं और आज उनकी ही बदौलत ही Apple कंपनी टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में सबसे उच्चे पायदान पर है साथ ही आज के वक्त में एपल के आई-फोन मोबाइल (iPhone mobile) के मामले में लीडिंग ब्रांड बन चुकी है. वहीं इस बीच स्टीव जॉब्स की एक पुरानी सैंडल (Steve Jobs sandal auction) करोड़ो की कीमत में बिकी है. 

Also Read- 2 बार असफल होने के बाद तीसरी बार लॉन्च होगा नासा का मून मिशन Artemis-1

करोड़ों रुपए में खरीदी गयी चप्पल 


एपल कंपनी के सह-संस्थापक (Apple co-founder) रहे स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) की घिसी हुई चप्पलों को एक गुमनाम शख्स ने करोड़ों रुपए चुका कर खरीद लिया। जूलियन हाउस द्वारा आइकन और आइडल: रॉक 'एन' रोल नीलामी के जरिए इन सैंडलों को उसने खरीदा। वहीं मिली रिपोर्ट के अनुसार, इन सैंडलों  को 218,750 डॉलर (1.7 करोड़) में खरीदा गया है. 

शेफ ने कूड़ेदान से उठाए थे सैंडल


ऑक्शन हाउस ने बताया कि स्टीव जॉब्स के इस घिसे हुए सैंडल को उनके पूर्व हाउस मैनेजर मार्क शेफ ने बचाया था। वहीं ये सैंडल उनके कूड़ेदान में डाले थे जिसे उन्होंने उठा लिया था। चप्पलों को देखकर लगता है कि स्टीव ने इसे पहनकर कितना सफर तय किया होगा। इसपर उनके पसीने के दाग अभी भी नजर आ रहे हैं। ऑक्शन हाउस ने बीरकेनस्टॉक सैंडल के नीलामी की कीतम को $60,000 (48,88,533 रुपये) पर आंका था। लेकिन यह उम्मीद से कई गुना ज्यादा रेट पर बिक गया। 

Apple की नींव रखने के दौरान पहनी थे ये सैंडल

ऑक्शन हाउस से मिली रिपोर्ट के अनुसार, , 1970 और 1980 के दशक में स्टीव जॉब्स द्वारा पहनी जाने वाली प्यारी जर्मन सैंडल की एक साबर जोड़ी है. दिवंगत जॉब्स ने कैलिफोर्निया के उस घर में बीरकेनस्टॉक एरिज़ोना सैंडल पहनते थे जहां, उन्होंने स्टीव वोज़्नियाक ने 1976 में Apple की सह-स्थापना की थी। इसके अलावा लिस्टिंग में कहा गया है कि जॉब्स ने एप्पल के इतिहास में कई अहम क्षणों के दौरान इन सैंडल को पहना था। 

आपको बता दें कि 1976 में, उन्होंने Apple के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक के साथ लॉस अल्टोस गैरेज में Apple कंप्यूटर की शुरुआत करी थी. वहीं आअज के समय में उनके एप्पल  फ़ोन के क्रेज भी लोगों में खूब नजर आता है.  

Also Read- क्या है G-20 Summit ? भारत के लिए क्यों है खास ? कौन-कौन से देश होते हैं इसमें शामिल....

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.