Nepal plane crash : पोखरा एयरपोर्ट के पास क्रैश हुआ 72 लोगों को ले जा रहा विमान, सभी लोगों की हुई मौत

By Reeta Tiwari | Posted on 16th Jan 2023 | विदेश
Nepal Plane crashes

पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हुआ विमान हादसा

#NepalPlaneCrashVideo : नेपाल (Nepal) में एक विमान हादसा हुआ है और इस हादसे में 72 लोगों की मौत हो गई. जानकारी के अनुसार, नेपाल के पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Pokhara International Airport) के पास रविवार को एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे और सभी की इस हादसे में मौत हो गई है. 

Also Read- Aquadom Cylindrical aquarium : दुनिया का सबसे बड़ा एक्वेरियम टूटा, मची तबाही.

जानिए कब हुआ हादसा 


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जो विमान क्रैश हुआ है वो येति एयरलाइंस (YETI AIRLINES) का विमान (फ्लाइट संख्या ATR-72) था . इस विमान ने रविवार सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू (Kathmandu) के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Tribhuvan International Airport) से पोखरा (Pokhara) के लिए उड़ान भरी थी. जिसमे 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे. वहीं 68 यात्रियों में 11 विदेशी यात्री थे और तीन बच्चे शामिल थे. ये विमान करीब 11 बजे पुराने हवाईअड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बीच हादसे का शिकार हुआ। ये हादसा लैंडिंग से 10 सेकंड पहले हुआ और विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सेती गंडकी नदी (Seti Gandaki River) के तट पर स्थित जंगली इलाके में जा गिरा. जो विमान हादसे का शिकार हुआ ये एक टर्बो क्रॉप प्लेन (Turbo crop plane) था. इसकी अधिकतम रफ्तार 500 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इसे कम ऊंचाई पर उड़ान भरने के लिए बनाया गया है. येती एयरलाइंस ज्यादातर पुराने विमानों का इस्तेमाल करती है. नेपाल विमान प्राधिकरण के सूत्रों ने आगे कहा कि इस मामले की जांच की जाएगी.

11 विदेशी नागरिक थे शामिल 

इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद विमान में आग लग गई. राहतकर्मियों के काफी देर तक कोशिश करने के बाद आग पर काबू पाया गया. एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि विमान में 53 नेपाली (Nepali), 5 भारतीय (Indians), 4 रूसी (Russia), एक आयरिश (Irish), दो कोरियाई (korean), एक अर्जेंटीना (Argentina) और एक फ्रांसीसी (france) नागरिक सवार थे.

पुराना मॉडल है हादसे की वजह

इस हादसा के बाद नेपाल के घरेलू उड़ान कंपनी पर सवाल खड़े हो रहे हैं लेकिन ये हादसा कैसा हुआ इसको लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं है फिलहाल इस हादसे की जाँच की जा रही है. वहीं रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल का येति एयरलाइन बेहद पुराने मॉडल के विमान का अभी भी इस्तेमाल कर रही है। साथ ही उसके अन्य सिस्टम भी अपग्रेडेड नहीं है जोकि नेपाल की पहाड़ी जोखिम वाले उड़ान क्षेत्र के लिए बेहद खतरनाक है। वहीं इस विमान हादसे की एक वजह प्लेन के पुराने मॉडल को भी बताया जा रहा है. 

चीनी सहायता से बनाए गए एयरपोर्ट पर हुआ हादसा 

जिस एयरपोर्ट के पास ये हादसा हुआ वो पोखरा का नया हवाई अड्डा और नेपाल का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. इसे चीनी सहायता से बनाया गया है. इसका उद्घाटन 1 जनवरी 2023 को किया गया था. एयरपोर्ट को फिलहाल के लिए बंद कर दिया गया है.

Also Read- पाकिस्‍तान में पैदा हुए आर्थिक संकट का कौन है जिम्मेदार ? भारत पर भी लटक रही है मुसीबत की तलवार ?

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.