तो किस्म की होती है मछलियां, जानिए इन्हें खाने के फायदे

By Reeta Tiwari | Posted on 12th Nov 2022 | हेल्थ
Fish

जानिए शाकाहारी और मांसाहारी मछली खाने के फायदे

दुनिया भर में कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने आप शाकाहारी कहते हैं क्योंकि उन्हें मांस, मच्छी खाना पसंद नहीं होता है. वहीं कई लोग ऐसे होते हैं जो मांसाहारी भोजन खाने को खूब पसंद करते हैं लकिन आपको पता है कि मछलियों शाकाहारी और मांसाहारी दोनों किस्म की होती है.

Also Read- फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए इन Detox वाटर का करें सेवन.


मछली होती है शाकाहारी और मांसाहारी

मछलियों की कुछ किस्में मांसाहारी (Carnivores) होती हैं लेकिन कुछ जबकि प्रजातियां पूरी तरह से शाकाहारी (Herbivores) होती है.मछली पालन करने वालों को मछलियों को भोजन में सब्जियां देते हैं. वहीँ एक रिपोर्ट के अनुसार, पैकस (Pacus) , सिल्वर डॉलर्स (Silver Dollars), फैरोवैलास (Farowellas) और मॉलीज (Mollies) शाकाहारी प्रजाती वाली मछली है.वहीं कैटफिश (Catfish) पूरी तरह से शाकाहारी नहीं होती हैं ये मछली भोजन में सब्जियां के साथ मांस भी खाती है.

कौन-सी मछलियों की जाती है ज्यादा पंसद

मांस खाने वाले लोगों को मासांहारी मछलियों ज्यादा पसंद आती है. मासांहारी मछलियां स्वाद में गंध में ज्यादा स्वाद होता है साथ ही मार्किट में इन मछलियों की अच्छी डिमांड होती है. वहीँ शाकाहारी मछलियों की भोजन श्रृंखला बहुत छोटी होती है इसलिए उनके पालन-पोषण में खर्च कम आता है और यही वजह है कि मछली पालन करने वाले बहुत पसंद करते हैं.

किस पानी में मछलियाँ होती है बेहतर

रिपोर्ट के अनुसार, समुद्र का पने खारा होता है जिसकी वजह से मछलियों का स्वाद थोडा नमकीन होता है. वहीं ब्लड प्रेशर वाले मरीज को समुद्र वाली मछलियों को खाने से परहेज करना चाहिए है. वहीं पानी में पलने वाली मछलियों में नमक की मात्रा कम होती है. वहीं मीठे पानी की मछलियों में खारे पानी की तुलना में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन समुद्र इलाकों में मछलियों को ज्यादा पसंद किया जाता है.

मछली खाने के मिलते ये हैं फायदे