जानिए इस बार का Auto Expo 2023 क्यों है खास, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ-साथ ये चीजें भी आएंगी नजर

By Reeta Tiwari | Posted on 11th Jan 2023 | ऑटो
Auto Expo 2023

भारत के सबसे बड़े मोटर शो Auto Expo 2023 की हुई  शुरुआत

11 जनवरी से भारत में सबसे बड़े मोटर शो ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) की शुरुआत हो गयी है और यह ऑटो शो 18 जनवरी तक चलेगा। जहां इस ऑटो एक्सपो (Auto Expo) में एक से  बढ़कर एक लग्जरी गाड़ियां देखने को मिलेंगी। वहीं इस बार ये एक्सपो कई मायनों में खास भी होगा. वहीं इस पोस्ट के जरिये हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि क्यों इस बार का ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) खास है.

Also Read- Sunroof वाली कार के हैं शौकीन तो जानिए इसके नुकसान.

जानिए क्यों खास है Auto Expo 2023

SIAM (Society of Indian Automobile Manufacturers) की तरफ से जो जानकारी दी गई है कि इस बार का आयोजन (Auto Expo 2023 Event) पहले के आयोजनों से बिल्कुल अलग है।  यह ऑटो एक्सपो 2023 मोटर शो का 16वां एडिशन है और एक्सपो 'एक्सप्लोर द वर्ल्ड ऑफ मोबिलिटी' (Explore the world of mobility) के थीम पर बना हुआ है जहाँ पर वाहनों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसका मतलब ज्यादा सुरक्षित, साफ, ग्रीन और भविष्य में आने वाली गाड़ियां दिखाई जाएंगी। इस इवेंट में इंटरनल कंबशन इंजन, सीएनजी, एलएनजी, ईथेनॉल से चलने वाले फ्लेक्स वेहिकल्स, हाइड्रोजन तकनीक से चलने वाली गाड़ियों के प्रोटोटाइप और प्रोडक्शन प्रोडक्ट्स को शोकेस किया जाएगा।

ये कंपनियां हो रही हैं शामिल

वहीं राजेश मेनन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस बार एक्सपो में 48 वाहन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों समेत 114 इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स अपने प्रोडक्ट्स शामिल कर रहे हैं। 5 ग्लोबल प्रीमियर के साथ 75 से ज्यादा वाहन लॉन्च हो सकते हैं। एक्सपो में जो ऑटोमोबाइल कंपनियां शामिल होने जा रही हैं, उनमें मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), ह्यूंदै (Hyundai), किआ (KIA), एमजी (MG), टाटा (TATA), टोयोटा (toyota), अशोक लीलैंड (Ashok Leyland), जेबीएम (jbm), एसएमएल (sml), आयशर (Eicher), हीरो मोटर्स (Hero Motors), टीवीएस (TVS), होंडा मोटरसाइकिल (honda motorcycle), स्कूटर इंडिया ( bajaj scooter), बजाज ऑटो (bajaj auto), यामाहा मोटर इंडिया (Yamaha Motor India), सुजुकी मोटरसाइकिल (suzuki motorcycle) जैसी कंपनियां हैं। वहीं, मर्सिडीज (Mercedes) और महिंद्रा (Mahindra) जैसी कुछ कंपनियां ऑटो एक्सपो में नहीं शामिल हो रही हैं।

एक्सपो में बने हैं 3 पवेलियन

इस एक्सपो में गाड़ियों को शोकेस करने के लिए तीन बेहतरीन पवेलियन (pavilion) तैयार किए गए हैं। इनमें एक ईथेनॉल पैवेलियन है, जिसमें फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स शोकेस किए जाएंगे। इस तकनीक के साथ 6 टू व्हीलर्स कंपनिया प्रोटोटाइप पेश करेंगी। वहीं, मारुति और टोयोटा जैसी कंपनियां ईथेनॉल वाली कारों के प्रोटोटाइप को पेश करेंगी। दूसरे पवेलियन में सुपर कार और सुपर बाइक्स पेश की जाएंगी। वहीं, तीसरे पवेलियन में विटेंज वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का दिखेगा जलवा

वहीं इस मोटर इवेंट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (electric vehicles) को लेकर कफिऊ चर्चा में रहेगा क्योंकि अब लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पसंद कर रहे हैं तो वहीं इस एक्सपो में लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मुख्या आकर्षण का केंद्र रहेगा. इसके साथ ही कई स्टार्टअप्स भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन शोकेस करने जा रहे हैं। जो कम कीमत में नए और बेहतरीन वाहनों की पेशकश करेंगे. 

 वहीं बॉलीवुड के मशहूर Actor शाहरुख खान(Shah Rukh Khan) ने अपनी मौजूदगी से इस शो(show) में चार चांद लगा दिए जिसमे वो हुंडई(Hyundai) की इलेक्ट्रिक SUV आयनिक-5 (Hyundai IONIQ 5) को लॉन्च किया और कार को देखते 'तुझे देखा तो ये जाना सनम' गाना गाकर अपनी आइकोनिक (Iconic) pose भी दी। यह ऑटो शो 18 जनवरी तक चलेगा। 

Auto Expo 2023 का टाइमटेबल

 11 जनवरी से 18 जनवरी तक चलने वाले ये शो सामान्य तौर पर सुबह 11 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक खुला रहेगा लेकिन वीकेंड(Weekend) शो 11 बजे से 8 बजे तक चलेगा और शो के आखिरी दिन यानि की 18 तारिख को केवल 11 बजे से लेकर 6 बजे शाम तक ही खुला रहेगा। वहीं यहां तक आने के लिए कुछ खास सफर नहीं तय करना पड़ेगा खासकर तब जब आप दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) से हों तो आप कोई रास्ता अपना सकते हैं जैसे मेट्रो, ऑटो या Cab के जरिए यहां तक पहुंच सकते हैं। दिल्ली के इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट (IGI) से आपको 51Km का सफर तय करना पड़ेगा और रेलवे से 41 किलोमीटर का। और अगर आप मेट्रो (Metro) से आना चाहते हैं तो आपको शो के सबसे नजदीकी (Nearest) Metro Station नॉलेज पार्क (Knowledge Park) तक का सफर तय करना पड़ेगा। 

कहाँ और कैसे लें टिकट 

सबसे पहली और खास बात ये है की इस शो को देखने के लिए 5 साल (5 Years) तक के स्टूडेंस्ट की कोई फीस नहीं लगेगी, और तारीखों के हिसाब से टिकट रेट (Ticket Rate) में भी अंतर मिलेगा जैसे 13 जनवरी आप जाते हैं देखने तो इसका टिकट आपको 750 रुपये का पड़ेगा और अगर आप 14 -15 तारिख को अगर आप जाते हैं तो यही टिकट आपको 475 रुपये का मिलेगा उसके बाद के दिन में 350 रुपये प्रति व्यक्ति पड़ेगा। इस टिकट को आप  सिर्फ एक ही बार यूज़ कर सकते हैं

Also Read- कैसे पता करें आपकी गाड़ी का कितना चालान है? इस सिंपल तरीके से मिलेगी पूरी जानकारी....

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.