ट्विटर की जगह ले सकते हैं ये 5 ऐप, जानिए कौन-सी है वो अल्टरनेटिव ऐप

By Nedrick India | Posted on 9th Nov 2022 | टेक
twitter

8 डॉलर का भुगतान न करके  इन अल्टरनेटिव ऐप का किया जा सकता है इस्तेमाल 

हाल ही में दुनिया के सबसे आमिर शख्स Elon Musk ने ट्विटर को टेकओवर कर लिया और ट्विटर को टेकओवर करने के बाद Elon Musk इस कंपनी में एक के बाद एक बदलाव करने में जुट गए हैं. जहाँ Elon Musk ने हाल ही में ट्वीटर के CEO समेत इस कंपनी के ऊंचे पद पर रहे लोगों और इस कंपनी में काम कर रहे कर्मचारियों को निकाल दिया तो वहीं उन्होंने घोषणा कि करी कि ट्विटर के ब्लू टिक यूजर्स को ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए प्रति महीना 8 डॉलर का भुगतान करना होगा जिसके बाद लोग ट्विटर को छोड़ने का प्लान बना रहे हैं और उसकी जगह अल्टरनेटिव ऐप की तलाश करने लगे हैं. 

Also Read- Elon Musk Vs Twitter: निकाले गए कर्मचारियों को वापस बुला रहा है ट्विटर, पूर्व CEO डोर्सी ने भी मांगी माफ़ी.

ट्विटर की जगह इन अल्टरनेटिव ऐप का होगा इस्तेमाल  

ट्विटर के यूजर्स अगर ट्विटर का इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं तो ट्विटर की जगह यूजर्स मास्टोडन, Koo, टुटर, ट्राइबल, मित्रसेतु का रुख कर सकते हैं. वहीं कहा जाता ही कि इन अल्टरनेटिव ऐप का इस्तेमाल ट्विटर का जैसे ही किया जा सकता है. 

जानिए कैसी हैं ये अल्टरनेटिव ऐप 

Mastodon:  ये मास्टोडन ऐप ओपन-सोर्स और फ्री सॉफ्टवेयर है. वहीं यूजर्स को इस ऐप पर ट्विटर की जैसे माइक्रोब्लॉगिंग फीचर्स मिलेगा. 

Koo:  इस ऐप का इस्तेमाल सोशल न्यूज एंड ओपिनियन शेयरिंग माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मिलेगा. वहीं इस प्लेटफॉर्म पर आपको लेटेस्ट न्यूज, दिलचस्प डेली टॉपिक्स और न्यूज अपडेट्स मिलते रहेंगे. 

Tooter:  इस ऐप के जरिये आप ट्विटर के जैसे शोर्ट में मैसेज पिक्चर, टेक्स्ट और वीडियो आदि पोस्ट कर सकते हैं और उन पर कमेंट्स  और रिप्लाई भी कर सकते हैं. वहीं इस ऐप पर आपको फॉलो करने की भी सुविधा मिलती है साथ ही टाइमलाइन भी देखने को मिलेगी. 

Tribel: ट्राइबल एक सोशल नेटवर्किंग ऐप है जो कस्टमाइजेबल कम्युनिटी प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से यूजर एक-दूसरे से कनेक्ट कर सकते हैं. वहीं इस ऐप पर न्यूज फीड्स को कस्टमाइज करने की सुविधा मिलेगी साथ ही इसमें आप अपने पोस्ट के लिए टारगेट ऑडियंस को चुन सकते हैं.

MitraSetu : ये ऐप एक भारतीय सोशल मीडिया ऐप है जो मैसेंजर की सुविधा के साथ आता है. इस ऐप से स्टीकर्स, इमेज, वीडियो और दस्तावेज को दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं. ये ऐप आपको पोस्ट, पेज, मल्टीमीडिया फाइल्स, ग्रुप्स क्रिएट करने और पोस्ट को शेयर करने जैसे कई फीचर्स भी देगा.

भारत में बढ़ सकता हैं इन ऐप का इस्तेमाल 

Elon mask ने ट्विटर का इस्तेमाल करने पर 8 डॉलर का भुगतान करने का ऐलान किया है और इस ऐलान के बाद भारत के लोगों को ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए 660 रूपये का भुगतान करना होगा. वहीं भारत के लोग इस 660 रूपये का भुगतान ना करके ट्विटर का अल्टरनेटिव ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Also Read-Google मैप अब आपको देगा लाइव व्यू की सुविधा, होटल और बस के अंदर का भी देख सकते है दृश्य.


Nedrick India
Nedrick India
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.