विदेश यात्रा करने वाले इंटरनेशनल यात्रियों को नहीं भरना होगा Air Suvidha Form

By Reeta Tiwari | Posted on 22nd Nov 2022 | विदेश
 Air Suvidha Form

22 नवंबर से बंद हो जायेगा एयर सुविधा फॉर्म 

भारत सरकार ने इंटरनेशनल यात्रियों (International travelers) को  एक खुशखबरी दी है और ये खुशखबरी एयर सुविधा फॉर्म (Air Suvidha Form) को कैंसिल (cancel) करने को लेकर हैं जिसके बाद अब विदेशों से भारत आने वाले यात्रियों को ये फॉर्म (form) भरने की जरुरत नहीं है.

Also Read- वंदे भारत एक्सप्रेस से कई गुना तेज दुनिया की ये 10 ट्रेन, जानिए क्या है इनकी रफ्तार.

उड्डयन मंत्रालय ने किया फॉर्म कैंसिल

जानकारी के अनुसार, उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) और स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने कोरोना महामारी (corona pandemic) के दौरान यात्रा करने वाले सभी इंटरनेशनल यात्रियों की जानकारी सरकार के डेटाबेस में मौजूद रहे और कोरोना से लेकर सभी जानकारी उनके पास हो इसके लिए एयर सुविधा फॉर्म की सुविधा शुरू की थी. वहीं अब अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय के बयान के मुताबिक अब यह प्रक्रिया आज यानी 22 नवंबर से बंद हो जाएगी.

जानिए क्या है एयर सुविधा फॉर्म

Air Suvidha Form में इंटरनेशनल यात्रियों के लिया था और इस Form को शुरुआत कोरोना महामारी के दौरान की गयी थी. इस फॉर्म में यात्रा कर रहे यात्रियों की स्वास्थ्य गतिविधियों से लेकर उन्होंने कहां-कहां यात्रा की जैसी सभी जानकारी होती थी. साथ ही इस फॉर्म में वैक्सीन सर्टिफिकेट और नेगेटिव RT-PCR की रिपोर्ट की जानकारी देनी होती थी. वहीं कोरोना के बाद चीजें सामान्य हुई उसके बाद भी इंटरनेशनल यात्रियों (International Passengers) को इस फॉर्म को भरना जरूरी था. लेकिन अब सरकार द्वारा किये गए इस ऐलान के बाद इंटरनेशनल यात्रियों को अब ये फॉर्म नहीं भरना होगा.

इस वजह से हुआ एयर सुविधा फॉर्म कैंसिल

सरकार ने एयर सुविधा फॉर्म (Air Suvidha Form) में ऐसे समय में बदलाव किया है जब हवाई यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान मास्क को अनिवार्य की जगह स्वैछिक कर दिया गया है.

आपको बता दें, FHRAI (फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने सरकार से एयर सुविधा फॉर्म को खत्म करने की मांग की थी. FHRAI ने सरकार से कहा था कि पहले के मुकाबले कोरोना महामारी (Covid-19) का कहर कम हो गया है ऐसे में इस एयर फॉर्म सुविधा को खत्म कर देने में ही भलाई है. क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो यह फॉर्म टूरिज्म के विकास में बाधा बन सकता है.

Also Read- स्टीव जॉब्स की सैंडल हुई नीलाम , गुमनाम शख्स ने चुकाई करोड़ो की कीमत

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.