स्किन कैंसर होने से पहले दिखते हैं ये लक्षण, तुरंत अपनाए ये घरेलू नुस्खा

By Reeta Tiwari | Posted on 28th Aug 2019 | हेल्थ
Skin Cancer, Health updates

आज के समय में स्किन कैंसर की समस्या तो लोगों में इतनी तेजी से बढ़ने लगी है कि मानों बारिश में भिगने से बुखार हो जाना, जब व्यक्ति के त्वचा की कोशिकाए असामान्य तरीके से विकसित होना भी स्किन कैंसर होता है. इसके अलावा शरीर के जो भाग सीधे सूर्य की किरणों से संपर्क में आते हैं, उसकी त्वचा पर भी स्किन कैंसर होने का ज्यादा खतरा रहता है.

वहीं अगर इस समस्या का ठिक समय पर इलाज नहीं किया गया तो ये स्किन कैंसर जानलेवा बीमारी का रूप ले सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं….

सबसे पहले तो आपको स्किन कैंसर के लक्षणों के बारे में बता देते हैं. गर्दन, माथे, गाल और आंखों के आसपास अगर आपको जलन होना, धूप में खुजली होना, कई हफ्तों तक स्किन पर धब्बे पड़े रहना ये सभी स्किन कैंसर के लक्षण होते हैं. तो आइए अब आपको इसके बचावों के बारे में बताते हैं..

हल्दी

हल्दी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. खाना बनाते इसमें समय हमेशा हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें करक्यूमिन तत्व मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को समाप्त करने में मददगार साबित होती है. हल्दी का असर सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर, पेट के कैंसर और त्वचा कैंसर पर होता है.

नारियल तेल

नारियल तेल को त्वचा से संबंधित समस्या से निजात दिलवाने में प्रयोग में लाया जाता है. इसलिए अगर आप रोजाना खाली पेट एक चम्मच नारियल तेल का सेवन करेंगे तो लॉरिक एसिड कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार होता है.

काली रसभरी

स्किन कैंसर रोकने में काली रसभरी के बीज को बहुत सहायक माना जाता है. इसलिए अगर आप रोजाना इसके बीज का सेवन करेंगे तो ये आपको स्किन कैंसर से बचा सकता है. साथ ही इसका बीज इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होता हैं.

बैंगन

बैंगन का सेवन करने से स्किन कैंसर से जुड़ी हर समस्या खत्म हो जाती है. इसलिए हो सके तो हफ्ते में दो से तीन बार बैंगन जरूर खाएं. इसके अलावा टमाटर और शिमला मिर्च का सेवन करने से भी स्किन कैंसर में लाभ होता है.

एप्पल साइडर विनेगर

दोस्तों क्या आप जानते है की एप्पल साइडर विनेगर शरीर को एसिटेट बनता है. इसमें एसिटिक एसिड होता है. अगर आप एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर पीते है तो इससे भी स्किन की प्रॉब्लम नहीं होगी.

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india