माँ डिलीवरी के बाद कैसे रखें अपना ध्यान

By Reeta Tiwari | Posted on 11th Nov 2022 | हेल्थ
new born baby

बच्चे की जिम्‍मेदारी के साथ माँ ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान 

एक महिला के लिए माँ (mother) बनाने की खुशी इस दुनिया की कई सारी खुशियों में से एक है. एक महिला जब माँ बनती है तो उस खुशी का अंदाजा कोई भी नहीं लगा सकता है. एक महिला सबसे पहले कोख में और बाद में  बच्चे के पैदा होने पर दिलों-जान से उसकी परवरिश (care) करती है. लेकिन इस बीच माँ अपना ध्यान रखना भूल जाती है. एक महिला जब माँ बनती है तब उसके ऊपर अपने बच्चे की जिम्‍मेदारी होती है जिसकी वजह से वो अपना ध्यान नहीं रखती है जो कि गलत है.  

Also Read- फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए इन Detox वाटर का करें सेवन.

माँ बनी के दौरान आती है ये परेशानी

एक महिला के शरीर में माँ बनने के बाद कई सारे बदलाव आते हैं वो शारीरिक (Physically) और मानसिक (Mentally) दोनों रूप से कमजोर होती है. वहीं महिला का बच्चा अगर सर्जरी से हुआ है तो सर्जरी के दौरान महिला को अपना ज्यादा ध्यान रखना होता है. वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बात की जानकरी देने जा रहे हैं कि कैसे महिला ko माँ बनने के बाद अपना ध्यान कैसे रखना चाहिए.

डिलीवरी के बाद खाएं इस प्रकार का खाना

माँ बनने के बाद जहाँ महिला शारीरिक रूप से कमजोर होती है उस दैरान उन्हें आपने बच्चे को ब्रेस्‍ट फीड (Breastfeeding) यानि कि अपना  दूध भी पिलाना पड़ता है. वहीं इस दौरान महिला को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम (Protein And Calcium) को अपने भोजन में शामिल करने चाहिए साथ ही डॉक्‍टर द्वारा बताये गये सप्‍लीमेंट को भी अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. वहीं एक माँ को सौफ के पानी का भी सेवन भी करना चाहिए और  खाने में घी, दूध और गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए. 

भरपूर नींद लें

बच्‍चे का ध्यान रखने की वजह से माँ ठीक प्रकर से सो नहीं पाती है क्योंकि  माँ रात के समय अपने बच्चे के साथ जागती है और दिन भर काम में व्‍यस्‍त रहती हैं. जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं होती है. वहीं नींद पूरी ना होने की वजह से उन्हें आराम नहीं मिल पाता इसलिए एक माँ के लिए डिलीवरी के बाद भरपूर नींद लेना जरुरी है. भरपूर नींद लेने से माँ के शरीर को आराम मिलेगा और आपकी बॉडी हील जल्‍दी होगी.  वहीं अगर नींद पूरी नही होती है तो एक माँ को बैकबोन (backbone) में दर्द जैसे समस्या आ सकती है. वहीं ये समस्या  ना हो इसलिए एक माँ को बच्चे के साथ ही सो जाना चाहिए. 

खुद को करें बूस्ट

बच्चे के जन्म के बाद एक माँ अपने बच्चे के साथ-साथ अपना भी ध्यान रखना चाहिए. एक माँ को डिलीवरी बाद खुद को बूस्ट करने के लिए हल्का हल्का वॉक कर सकती है साथ ही हल्के योगा आसन भी कर सकती है . ऐसा करने से  उनके अंदर पॉजिटविटी आती है. इसी के साथ एक माँ को डिलीवरी के बाद अपने पेट की गरम पानी की बोतल से सेकना चाहिए. 

ठंड से बचें  

एक माँ को डिलीवरी के बाद ठंड से बचना चाहिए. एक माँ को सिर पर कपडा बांध कर रखना चाहिए साथ ही पूरे बाजू के कपड़े पहनने चाहिए. इसी के साथ गर्म पानी से स्नान करना चाहिए और डिलीवरी के बाद गरम पानी ही पीना चाहिए.  

मसाज

एक माँ डिलीवरी के बाद अपने शरीर को फुर्ती लाने के लिए मसाज का सहारा ले सकती है अगर एक महिला की नार्मल डिलवरी हुई है तो आप सप्ताह भर के बाद किसी एक्सपेरियंस पर्सन से मसाज करा सकते हैं. वहीं अगर अपक बच्चा सर्जरी से हुआ है तो  आप 21 दिन के बाद मसाज करा सकती हैं. ऐसा करने से शरीर को काफी आराम मिलता है और शरीर में फुर्ती आती है 

Also Read- हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने से हो सकता है कैंसर.

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.