आखिर मस्क ने क्यों बदला Twitter Logo? स्लाइड्स में समझें Doge की कहानी

By- Awanish Tiwari

Source- Google

एलन मस्क ने ट्विटर की पहचान ही बदल दी है. पहले ब्लू टिक में बदलाव और अब उसके लोगो यानी चिड़िया को रिमूव कर दिया है. 

Source- Google

मस्क ने ट्विटर की चिड़िया की जगह Dogecoin के Doge की तस्वीर लगाई है. यानी नया लोगो डोजे है. यह केवल वेब वर्जन के लिए है.

Source- Google

मगर सवाल आता है कि उन्होंने ऐसा क्यों किया है?

Source- Google

मस्क ने लोगो बदलने के बाद एक ट्वीट किया  'जैसा वादा किया था'. इस ट्वीट के साथ उन्होंने एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया, जो मार्च 2022 में उनकी और एक ट्विटर यूजर के बीच बातचीत का थी.

Source- Google

मस्क ने ट्विटर ऑफर से पहले एक ट्वीट किया था, जिसके जवाब में यूजर ने रिप्लाई किया था, 'ट्विटर को खरीदें... और बर्ड लोगो को Doge से रिप्लेस कर दीजिए.' 

Source- Google

डोजेकॉइन एक पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी है और इसे साल 2013 में बनाया गया था. इसे Billy Markus और Jackson Palmer ने 2013 में लॉन्च किया था. इसमें Shiba Inu dog की फोटो लगी है.

Source- Google

दिलचस्प बता ये है कि Bitcoin और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी का मजाक उड़ाने के लिए Dogecoin को क्रिएट किया गया था, लेकिन 2021 में ये क्रिप्टोकरेंसी चर्चा में आई और कारण मस्क ही थे.

Source- Google

मस्क ने इस करेंसी के बारे में ट्वीट करना शुरू किया और लोगों का ध्यान इस पर जाने लगा.

Source- Google

डोजेकॉइन के लोगो को Doge कहते हैं. इसके मीम्स वायरल होने के बाद क्रिप्टोकरेंसी कम्युनिटी में लोगों का रुझान इसकी तरफ बढ़ा.

Source- Google

वहीं रही बात एलॉन मस्क के लोगो बदलने की, तो मस्क पर डोजेकॉइन को प्रमोट करने और पिरामिड स्कीम चलाने के आरोप लगते रहे हैं.

Source- Google