दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप, जिनका काटा पानी भी नहीं मांगता

Source- Google

By- Awanish Tiwari

सी स्नेक साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्थन ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं. यह दुनिया का सबसे जहरीला सांप है. इसके जहर की कुछ मिलीग्राम बूंदे ही 1000 इंसानों को मौत के घाट उतार सकती है.

Source- Google

इनलैंड ताइपन जमीन पर रहने वाला सबसे जहरीला सांप है. इसकी एक बाईट में 100 मिलीग्राम तक जहर होता है और यह इतना घातक होता है कि 100 इंसानो को मौत की नींद सुला सकता है.

Source- Google

इस्टर्न ब्राउन स्नेक के जहर का 14,000 वां हिस्सा ही किसी इंसान को खत्म करने के लिए काफी है. इस सांप का एक छोटा सा बच्चा भी किसी इंसान को मौत दे सकता है.

Source- Google

रैटलस्नेक उत्तरी अमेरिका का सबसे जहरीला सांप है. यह सांप अपनी पुंछ के आखरी सिरे पर बने छल्लों के कारण पहचाना जाता है. यह अपनी कुल लम्बाई के 2/3 हिस्से तक वार सकता है.

Source- Google

डेथ एडर सांप ऑस्ट्रेलिया और न्यू गुइना में पाए जाते हैं. यह सांप घात लगाकर दूसरे सांपों का शिकार करते हैं. इसका जहर न्यूरोटॉक्सिन होता है.

Source- Google

सॉ स्केल्ड वाइपर, वाइपर की सबसे जहरीली प्रजाति है. भारत में सांपों के काटने से होने वाली सबसे ज्यादा मौतों के लिए यही सांप जिम्मेदार हैं. ये सांप ज्यादातर बारिश के बाद शिकार करते हैं.

Source- Google

फिलिपीनी कोबरा में बहुत ज्यादा जहर भरा होता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की यह शिकार को डसने की बजाय उसपर दूर से जहर थूकता है.

Source- Google

टाइगर स्नेक ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. इसके अंदर बहुत पावरफुल न्यूरो टॉक्सिक जहर होता है. इसके काटने के बाद 30 मिनिट से 24 घंटे के अंदर इंसान की मौत हो जाती है.

Source- Google

ब्लैक माम्बा अफ्रीका में पाया जाता है. यह धरती पर सबसे तेज चलने वाला सांप है. खतरा महसूस होने पर ये लगातार 10-12 बार काटता है. इसका 1 मिलीग्राम जहर भी इंसान के लिए काफी है.

Source- Google

ब्लू करैत साउथ ईस्ट एशिया और इंडोनेशिया में पाए जाते हैं. ये सांप ज्यादातर रात के वक्त शिकार ढूंढने निकलते हैं। वह काफी जहरीले होते हैं लेकिन साथ में डरपोक भी होते हैं.

Source- Google