By: Shikha Mishra

Source: Google

दुनिया के वो देश, जहां नहीं रहता कोई मुसलमान

Source: Google

इस्लाम दुनिया का सबसे तेजी से फैलने वाला धर्म है. कई देश तो ऐसे हैं, जिनके बनने का आधार ही इस्लाम है.  तो चलिए आपको दुनिया के उन  देशो  के बारे में बताते है जहाँ कोई मुसलमान नही रहता है.

Source: Google

दुनिया के करीब-करीब हर देश में मुस्लिम धर्म का मानने वाले लोग मिल जाएंगे. कई देशों में उनकी आबादी बहुमत के थोड़ी ही दूर है. जबकि पाकिस्तान, इंडोनेशिया और अफगानिस्तान जैसे कई देशों में मुस्लिम आबादी बहुत ज्यादा है.

Source: Google

दुनिया में करीब 1.8 बिलियन मुस्लिम आबादी है, जो पूरी दुनिया की आबादी का करीब 24 फीसदी है. यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है.

Source: Google

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू वेबसाइट की मानें तो अफ्रीका में इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ मॉरीटानिया नाम का देश है. यहां की आबादी ही 47 लाख से अधिक है. जबकि मुस्लिम आबादी 38 साल से ज्यादा है.

Source: Google

सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी इसी देश में है. जबकि सोमालिया, ईरान, तुर्की, यमन और अफगानिस्तान भी इस लिस्ट में है. पाकिस्तान मुस्लिम आबादी के हिसाब से 23वें नंबर पर है.

Source: Google

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू की रिपोर्ट के मुतबिक, वेटिकन सिटी ऐसा मुल्क है, जहां कोई भी मुस्लिम नहीं रहता है. यहां की आबादी महज 800 है और यहां रहने वाले सारे लोग ईसाई हैं.

Source: Google

दरअसल वेटिकन सिटी पवित्र जगह है. ईसाई धर्म के लोगों के लिए यह जगह वैसी ही है, जैसे मुसलमानों के लिए मक्का. यहां ईसाई धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप रहते हैं.