By: Shikha Mishra

Source: Google

ये है दुनिया की सबसे अनोखी बिल्डिंग्स

Source: Google

अमेर‍िका के ओह‍ियो का लॉन्गबर्गर बास्केट बिल्डिंग वास्तुकला का अद्भुत नमूना है. यह एक टोकरी की तरह नजर आता है. 1997 में बनी बास्केट बिल्डिंग में सात मंजिलें और एक कांच की छत है.

Source: Google

मिसौरी का क्राइस्ट टेम्पल एक विशाल इमारत है,  इसके प्रवेश द्वार नक्‍काशीदार कांच का बना हुआ है. इसका शिखर स्टेनलेस स्टील का बना हुआ है और लगता है क‍ि जैसे सांप ने इसे लपेट रखा हो.

Source: Google

अजरबैजान का राष्‍ट्रीय कालीन संग्रहालय देखने में बेहद खूबसूरत है. इसमें अज़रबैजानी कालीन और गलीचे बिछाए हुए हैं. यह इमारत कालीन के टुकड़े की तरह दिखती है. इसके निर्माण में छह साल लगे. इस म्‍यूज‍ियम में 10,000 वस्तुएं रखी गई है.

Source: Google

चीन के शंघाई का बंड फाइनेंस दुनिया की सबसे अजीबोगरीब इमारतों में से एक है. इसका डिजाइन स्टेनलेस स्टील पाइपों की ओवरलैपिंग परतों के साथ धीरे-धीरे घूमने वाले थिएटर पर्दे जैसा दिखता है.

Source: Google

बार्सिलोना में बनी कासा बटलो स्पेन के प्रसिद्ध वास्तुकार और डिजाइनर एंटोनी गौडी द्वारा बनाई गई अद्भुत कृत‍ि है. कंकाल जैसी डिजाइन के कारण लोग इसे "हड्डियों का घर" कहते हैं. इसमें अजीब तरह की खिड़कियां हैं जबक‍ि छत ड्रैगन की पीठ के आकार की छत है