By: Shikha Mishra

Source: Google

वो सांप जो कुछ नहीं भूलता

Source: Google

दुनियाभर में सांपों की हजारों प्रजातियों के बीच क्या आपको मालूम है कि कौन सा सांप सबसे ज्यादा बुद्धिमान होता है. तो चलिए जानते है.

Source: Google

हालांकि एक्सपर्ट मानते हैं कि सांपों के पास दिमाग नहीं होता. ये भी कहते हैं कि वो किसी को पहचान नहीं पाते और ना ही किसी को ढंग से देख पाते हैं.

Source: Google

लेकिन एक सांप ऐसा भी है, जो इन सबसे अलग है, वो लोगों को पहचान भी सकता है, और दूसरे सांपों की तुलना में बेहतर देख भी सकता है. समय के अनुकूल वो अपनी रणनीति भी बना लेता है.

Source: Google

ये सांप कोई और नहीं बल्कि किंग कोबरा है, जो इंडियन कोबरा से अलग होता है. ये हालात के अनुसार शिकार की रणनीति की बदल सकता है.

Source: Google

वो जमीन में कंपन महूसस कर सकते हैं. 330 फीट दूर से भी चलते शिकार को देख सकते हैं.

Source: Google

जब उन्हें शिकार का पता चलता है, तो वे उसका स्थान जानने के लिए अपनी दोधारी जीभ हिलाते हैं. जीभ एक एंटेना की तरह काम करते हुए शिका की प्रापर पोजिशन बताती है.

Source: Google

किंग कोबरा की आंखें गोल पुतलियों और सुनहरी पुतलियों वाली बड़ी होती हैं, जो उन्हें अच्छी दृष्टि प्रदान करती हैं, खासकर दिन के उजाले में. ये चीजों को देखने और उसकी गति का अच्छी तरह पता लगाने में मदद करती हैं

Source: Google

किंग कोबरा की बुद्धिमत्ता में योगदान देने वाले अन्य गुणों में कुश्ती करने की उनकी क्षमता और लचीले जबड़े शामिल हैं. जो इन्हें बड़े शिकार को निगलने में सक्षम बनाते हैं.

Source: Google

ये दिन में ज्यादा सक्रिय होते हैं यानि उजाले के दौरान इनकी सक्रियता ज्यादा होती है. हालांकि ये रात में भी शिकार कर सकते हैं.