By: Shikha Mishra

Source: Google

वो जानवर जो हैं शेर पर सवा शेर, जिनके सामने जंगल के राजा की गुम हो जाती सिट्टी-पिट्टी

Source: Google

शेर की एक दहाड़ से पूरा जंगल हिल जाता है.लेकिन कुछ ऐसे जानवर भी हैं, जिनसे जंगल का राजा डरता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ जानवरों के बारे में, जिनके सामने शेर की भी सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है.

Source: Google

हम जिन जानवरों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, उनसे शेर भी खौफ खाता है. ये मौका पड़ने पर शेर को भी धूल चटाने का जिगरा रखते हैं.

Source: Google

जंगली जानवरों में गोरिल्ला चालाकी दिखाने में बहुत माहिर होते हैं. अपने या अपने साथियों पर आने वाले खतरे को भांपकर गोरिल्ला तुरंत ही सावधान हो जाते हैं. कहते हैं कि इनके सामने तो जंगल के राजा की भी नहीं चलती.

Source: Google

जंगला के राजा को धूल चटाने वाले जानवरों की लिस्ट में एक नाम अफ्रीकी हाथी का भी है. धरती पर जीवित सबसे बड़े जानवर अफ्रीकी हाथी अपने साथियों की रक्षा के लिए हमेशा झुंड में चलते हैं.

Source: Google

अफ्रीकी भैंसों को केप भैंस कहा जाता है. इनकी गिनती अफ्रीक के सबसे खतरनाक जानवरों में होती है. शाकाहारी होने के बावजूद ये इतनी ताकतवर होती है कि जान पर बन आए तो ये शेर से भिड़कर उसे मारने का हिम्मत रखती हैं.

Source: Google

कहते हैं कि शांत स्वभाव के दिखने वाले दरियाई घोड़े अपने इलाके को लेकर बहुत आक्रामक होते हैं. अगर शेर भी इनके इलाके में घुसपैठ करना चाहे तो उसे भी ये बाहर का रास्ता दिखा देता है.

Source: Google

गैंडे का खाल बहुत मोटी होती है. इसके नुकीले सींग इसकी सबसे बड़ी ताकत है. कहते हैं कि ये बिना छेड़े किसी को कुछ नहीं करते, लेकिन जब कोई इन पर हमला कर तो उसे छोड़ते नहीं चाहे फिर वह शेर हो या शिकारी.

Source: Google

हनी बेजर अपने आक्रामक और क्रूर स्वाभाव के लिए जाना जाता है. यह बहुत छोटा जानवर है, लेकिन जिगरा ये शेर से भिड़ने वाला रखता है. इसकी चमड़ी और जबड़े बेहद मजबूत होते हैं, जिसके दम पर यह शेर को धूल चटाने की भी हिम्मत रखता है.