ABP न्यूज छोड़ डिजिटल मीडिया में आईं पत्रकार कुमकुम बिनवाल, न्यूज चैनलों पर जमकर निकाली भड़ास!

By Ruchi Mehra | Posted on 15th Jul 2021 | वायरल खबरें
kumkum binwal, abp news

आजकल हर न्यूज चैनल खुद को नंबर 1 होने का दावा करता है। हर चैनल ये दावा करता है कि वो हर छोटी बड़ी खबर सबसे पहले दिखाता है। लेकिन हकीकत कुछ और ही। आजकल के न्यूज चैनलों में न्यूज कम और शोर शराबा ज्यादा दिखता है। जहां चैनलों का काम आम जनता से जुड़े सवाल उठाना होता है। सरकारों से तीखे सवाल पूछने का होता है, लेकिन इससे उल्ट अधिकतर चैनल तो आजकल सरकार के कामों का ढिंढोरा पीटते हुए नजर आते हैं। 

यही वजह है कि जो पत्रकार जनता की सेवा करने, उनसे जुड़े मुद्दे उठाने के लिए पत्रकारिता में आए हैं, उनका इन न्यूज चैनलों में काम करना मुश्किल होता जा रहा है और वो अब डिजिटल मीडिया का रूख कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ कुमकुम बिनवाल नाम की पत्रकार ने भी किया। 

कुमकुम बिनवाल ने छोड़ा ABP न्यूज

कुमकुम बिनवाल एबीपी न्यूज से जुड़ी हुईं थीं, लेकिन अब इन्होंने इस चैनल को अलविदा कह दिया। वो एबीपी छोड़कर एक डिजिटल चैनल हिंदुस्तान लाइव को ज्वॉइन कर लिया। लेकिन जाते-जाते वो इन न्यूज चैनलों की पोल खोल गईं। 

चैनल छोड़ने पर ये बोलीं कुमकुम

'हिंदुस्तान लाइव' चैनल जो कुमकुम ने ज्वॉइन किया, उसमें उन्होंने बताया कि आज के समय में उनके जैसे पत्रकारों के लिए न्यूज चैनल में काम करना कितना मुश्किल होता जा रहा है। वो बताती हैं कि न्यूज चैनल में काम करते करते उनका दम घुटने लगा था। 

कुमकुम कहती हैं कि एक साल से वो इसको लेकर सोच रही थीं कि जिन जन सरोकार के मुद्दे के लिए वो इस पेशे में आई वो क्या कर पा रही हैं? वो कहती हैं कि ऐसा सिर्फ मुझे नहीं, न्यूज चैनलों में जितने लोग काम कर रहे हैं, कैमरा के आगे और पीछे वो भी ऐसा ही महसूस करते हैं। पत्रकारिता का मूल सिद्धांत सरकार से सवाल पूछना होता है। हम सरकार का भोंपू नहीं बन सकते। ये हमारे काम, हमारे पेशे के साथ धोखा करना है।

वो कहती हैं कि आजकल के हालात ऐसे हो गए हैं कि बड़े बड़े न्यूज चैनल के रिपोर्टर हर जगह पीटते हैं। चाहे वो किसान आंदोलन हो या यूपी चुनाव। बड़े चैनलों के रिपोर्टर को पिटाई के डर से अपनी चैनल की आईटी हटाकर इवेंट में जाना पड़ता हैं। 

कुमकुम बिनवाल ने आगे कहा कि आजकल दर्शकों ने अपना न्यूज देखने का जरिया बदल लिया है। लोग न्यूज देखने के लिए आजकल रिमोट की जगह मोबाइल फोन उठाना बेहतर समझते हैं। चैनलों से ज्यादा लोग फोन में न्यूज देखना पसंद करते हैं।  

कौन हैं कुमकुम बिनवाल? 

आपको बता दें कि कुमकुम बिनवाल को पत्रकारिता में कुल मिलाकर 14 सालों का अनुभव हैं। वो कई न्यूज चैनलों में काम कर चुकी हैं, जिसमें टोटल न्यूज से लेकर इंडिया न्यूज और टीवी टूडे ग्रुप तक शामिल हैं। फिलहाल वो ABP न्यूज छोड़कर आई हैं। तीन सालों तक वो इस चैनल से जुड़ी हुई थीं।  

पत्रकारिता में अच्छे काम के लिए उन्हें दो बार ENBA अवॉर्ड भी मिल चुका हैं, जिसमें से एक अवॉर्ड उनको बिहार बाढ़ पर ग्राउंड रिपोर्टिंग करने के लिए मिला। कुमकुम ने अपनी डिजिटल पारी का आगाज करने का फैसला लिया है। उनका कहना है कि वो अब इस माध्यम से जन-सरोकार के मुद्दे को उठाएंगी और जनता के लिए काम करेगीं। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india