नए फीचर के साथ आएगा ट्विटर, इंस्टाग्राम को देगा जोरदार टक्कर! लेकिन कहीं यूज़र्स को चुकाने ना पड़ जाएं पैसे!

By Ruchi Mehra | Posted on 4th May 2022 | टेक
Twitter, Elon Musk

पिछले एक महीनें से माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) चर्चा में बना हुआ है , इसका सबसे बड़ा कारण दुनिया के सबसे आमिर आदमी Elon Musk द्वारा ट्विटर का खरीदा जाना। Elon Musk ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में ख़रीदा है। ट्विटर खरीदते Elon Musk ने बार- बार संकेत दिए है कि वे Twitter में नए-नए फीचर को जोड़ेंगे और इसे पहले से ज्यादा प्रभावशाली बनाएंगे। एलन मस्क ट्विटर में एक ट्विटर सर्किल नाम का शानदार फीचर लेकर आ रहे हैं, जो Instagram को कड़ी टक्कर देगा।

ट्विटर का नया फीचर

नए फीचर ट्विटर सर्किल (Twitter Circle) की मदद से यूजर्स चुनिंदा ग्रुप के साथ अपने ट्विटर को शेयर कर सकते हैं। यह फीचर काफी हद तक Instagram से मिलता-जुलता है। यह फीचर आने वाले दिनों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स को एक नया ऑप्शन मिलेगा, जिसकी मदद से वे बड़ी आसानी से छोटे ग्रुप के साथ अपने पोस्ट या ट्वीट शेयर कर सकेंगे।

आपको बता दें, फ़िलहाल इस फीचर में 150 लोगों को सर्किल में जोड़ने का ऑप्शन मिल रहा है, इसके बाद सर्किल में मौजूद यूजर्स ही आपके ट्वीट को देख सकेंगे और उस पर रिसर्किल क्रिएट करने के बाद आपको 'Everyone' और 'Twitter Circle' में चुनने का ऑप्शन मिलेगा। फिलहाल ट्विटर पर यूजर्स को सिर्फ एक सर्किल क्रिएट करने का ऑप्शन मिल रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में हमें बहुत से सर्किल देखने को मिल सकते हैं। आप अपने सर्किल को एडिट कर सकते हैं अर्थात Twitter Circle से नए यूजर को जोड़ सकते हैं या पुराने यूजर्स को रिमूव कर सकते हैं। कुल मिला कर देखा जाएं तो ट्विटर का ये नया फीचर कमाल का लग रहा है लेकिन आने वाले दिनों में ही पता चलेगा कि ट्विटर यूज़र्स इस फीचर से कितना संतुष्ट होंगें ?

ट्विटर मांगेंगा अब पैसे 

 ट्विटर के मालिक एलन मुस्क ने इशारों- इशारों में संकेत दिए दिए है कि आने वाले दिनों में ट्विटर के फीचर में बहुत बड़े-बड़े बदलाव होने के कारण चलते ट्विटर यूज़र्स को पैसे भी चुकाने पड़ सकते हैं। इसका मतलब अब ट्विटर फ्री में उपलब्ध नहीं होगा। हालांकि,एलन मस्क ने अपने ट्वीट में साफ कहा है कि कैजुअल यूजर्स के लिए यह हमेशा फ्री होने वाला है लेकिन कमर्शियल और सरकारी यूजर्स के लिए पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।  

न्यूयॉर्क में मेट गाला में शामिल हुए एलन मस्क ने बोला है कि ट्विटर की सफलता का अहम कदम यह होगा कि वे अपने यूजर्स का अहम रूप से विस्तार करें। साथ ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि मैं चाहता हूं कि अमेरिका का एक बड़ा भाग ट्विटर पर हो और संवाद भी उसमें सबसे ज्यादा जुड़ा हुआ हो। ख़बरों की माने तो, अमेरिका में करीब 4 करोड़ डेली ट्विटर के एक्टिव यूजर हैं। मुस्क चाहते है कि अमेरिका में और यूजर्स ट्विटर के प्रति आकर्षित हो और इसका बहुत उपयोग करें। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.