जानिए कौन सी है वो ऐप, जो Whatsapp को पछाड़कर बन गई नंबर 1? कैसे अचानक बढ़ी इसकी पॉपुलैरिटी?

By Ruchi Mehra | Posted on 9th Jan 2021 | टेक
Signal App, Signal vs Whatsapp

नए साल के आते ही पॉपुलर मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया, जो 8 फरवरी से लागू हो जाएगीं। ऐसा बताया जा रहा है कि जो भी यूजर इन पॉलिसी को Accept नहीं करेगा, उसका Whatsapp अकाउंट चलना बंद हो जाएगा। अब इस नई पॉलिसी से लोगों को अपनी प्राइवेसी की चिंता सताने लगी है। वहीं कुछ लोग इसे Whatsapp की दादागिरी भी बता रहे हैं। हालांकि Whatsapp की तरफ से ये साफ कर दिया गया है कि नए प्राइवेसी अपडेट से प्राइवेट चैट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Whatsapp से स्विच करने लगे लोग?

Whatsapp की नई पॉलिसी के बीच अब अचानक ही Signal ऐप की पॉपुलैरिटी काफी तेजी से बढ़ने लगी है। लोग Whatsapp की इन नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से अब प्राइवेसी फोकस्ड Signal App पर स्विच करने लगे हैं। यही वजह है कि ये ऐप भारत समेत दुनिया के कई देशों में ऐपल के ऐप स्टोर पर टॉप फ्री ऐप बन गया।

ऐपल स्टोर पर बनी नंबर-1 फ्री ऐप

Signal ने ऐपल ऐप स्टोर के टॉप फ्री ऐप्स का चार्ट ट्वीट किया, जिसमें ये ऐप नंबर वन पर देखने को मिल रहा है। भारत में भी ऐपल स्टोर पर इस ऐप ने Whatsapp को पछाड़कर पहले नंबर की पोजिशन पर कब्जा जमा लिया। इसके अलावा जर्मनी, फ्रांस, हॉन्ग कॉन्ग, स्विटजरलैंड, फिनलैंड और ऑस्ट्रिया में भी Signal ने Whatsapp को पीछे छोड़ दिया। वहीं हंगरी और जर्मनी में ये ऐप गूगल प्ले स्टोर में भी टॉप फ्री ऐप बन गई है।

इस ट्वीट के बाद अचानक बढ़ी पॉपुलैरिटी

वैसे Signal की अचानक ही इस बढ़ रही पॉपुलैरिटी का श्रेय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क को भी जाना चाहिए। जेफ बेजॉफ को पछाड़कर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हैं। बीते दिनों उन्होनें एक ट्वीट कर Signal ऐप को लोगों से डाउनलोड करने को कहा था, जिसके बाद अचानक ही इस ऐप की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ गई।

Signal ऐप का पूरा फोकस यूजर्स की प्राइवेसी पर ही होता है। ऐप की टैगलाइन ही ये है- ‘Say Hello To Privacy’। कंपनी ये दावा करती है कि वो ऐसे सिस्टम का यूज कर रही है, जिसे क्रैक कर पाना नामुमकिन है। Signal ऐप में यूजर्स को मैसेज भेजने, ऑडियो/वीडियो कॉल करने, फोटो, वीडियो, लिंक भेजने की सुविधा मिलती है। इस ऐप पर ग्रुप्स भी बनाए जा सकते है, जिसके मेंबर्स की संख्या 150 तक होती है।

Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india