यहां 6 घंटों तक बंद रहे फेसबुक-इंस्टा और Whatsapp, वहां Mark Zuckerberg को लग गया तगड़ा झटका!

By Ruchi Mehra | Posted on 5th Oct 2021 | टेक
whatsapp down, facebook down

सोमवार रात को उस वक्त हलचल मच गई, जब लोगों को ये मालूम चला कि तीन बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Whatsapp, फेसबुक और इंस्टाग्राम काम नहीं कर रहे। ये तीनों की ही सेवाएं बीती रात कई घंटों तक बाधित रहीं। इस दौरान लोग इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज नहीं कर पाए। रातभर इसके चलते परेशानी होती रही। हालांकि सुबह तक प्लेटफॉर्म्स सामान्य हो गए थे। 

ये तीनों ही प्लेटफॉर्म पूरी दुनिया में काफी बड़े स्केल पर यूज किए जाते है। फेसबुक दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। तो वहीं Whatsapp भी पर्सनल मैसेज शेयरिंग ऐप में टॉप पर है। इसके अलावा बात इंस्टाग्राम की करें तो ये दिन पर दिन युवाओं में अपनी पॉपुलैरिटी बढ़ाता चला जा रहा है। ऐसे में तीनों प्लेटफॉर्म एक साथ काम करना बंद करेंगे तो परेशानी तो होगी ही। 

मार्क जुकरबर्ग को इतना नुकसान हुआ

वहीं इन प्लेटफॉर्म की सर्विस बंद होने पर मार्क जुकरबर्ग ने माफी मांगी। साथ ही इस डाउन के दौरान जुकरबर्ग को तगड़ा नुकसान हुआ। कुछ ही घंटों में उनको करोड़ों रुपये का झटका लगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस डाउन के दौरान मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ में कुछ ही घंटों में 7 अरब डॉलर यानी करीब 52 हजार करोड़ रुपये की गिरावट आ गई। इसके साथ ही वो अरबपतियों की लिस्ट में एक पायदान नीचे घिसक आए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक जुकरबर्ग अब 5वें नंबर पर आ गए। पहले वो चौथे नंबर पर थे। उनसे ऊपर बिल गेट्स हैं। इसके अलावा अमेरिकी शेयर बाजारों में फेसबुक के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट भी आई।  

ये मानी जा रही वजह

तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म किस वजह से बंद रहे, उसकी वजह अब तक सामने नहीं आ पाई है। कंपनी ने भी फिलहाल कुछ नहीं बताया। हालांकि प्लेटफॉर्म डाउन होने की एक वजह डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को माना जा  रहा है। DNS को इंटरनेट का फोनबुक भी कहते हैं। यूजर्स किसी होस्ट नेम जैसे facebook.com को URL में टाइप करते हैं, तो DNS इसका IP एड्रेस में बदल देता है। इसके अलावा इसकी एक दूसरी वजह बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) भी बताई जा रही है। BGP में IP एड्रेस और DNS नेमसर्वर का रूट होता है। हालांकि प्लेटफॉर्म्स के डाउन होने के पीछे की असल वजह क्या है, इसका अभी सिर्फ अनुमान ही लगाया जा रहा है। अब तक इस पर कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल पाई है।  

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india