Phone Hack: फोन में दिखे ये चीजें, तो समझ जाएं आपको फोन हैक हो गया! इससे बचने के तरीके भी जान लें...

By Ruchi Mehra | Posted on 21st Jul 2021 | टेक
phone hack, tips

इंटरनेट के तेजी से बढ़ते इस्तेमाल के बीच फोन हैकिंग की समस्या बढ़ने लगी है। पेगासस को लेकर छिड़े विवाद के बीच लोगों को एक बार फिर अपनी प्राइवेसी की चिंता सताने लगी। साइबर अपराधी किसी के भी फोन को हैक कर उनकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं। इसकी वजह से लोगों को ठगी का शिकार होने का भी डर बना रहता है। 

फोन हैक होने के संकेत

कई बार ऐसा होता है कि लोगों के फोन हैक हो जाता हैं और उन्हें इसके बारे में पता तक नहीं होगा। आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको पता चल सकता है कि कहीं आपका स्मार्टफोन तो हैकर्स के निशाने पर नहीं आ गया? 

बैटरी का तेजी से कम होना- अगर आपके फोन की बैटरी बिना किसी वजह से तेजी से खत्म हो रही है, तो ये संभावना होती है कि आपके फोन में स्पाई ऐप हो। हालांकि कई बार बैकग्राउंड में चल रहे ऐप की वजह से भी बैटरी खत्म होती है, इसलिए पहले उनकी जांच कर लें।

उन ऐप्स का दिखना, जो आपने इंस्टॉल ना की हो- अगर आपको अचानक फोन में वो ऐप्स दिखें, जिन्हें आपने डाउनलोड ना किया हो। तो हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया  हो। इन ऐप को हैकर्स द्वारा आपके फोन में डाउनलोड किए जा सकते हैं। ऐसे में आपको इन ऐप्स को तुरंत ही अपने फोन से हटा देना चाहिए। वहीं फोन में उन फोटोज, वीडियो, मैसेज या कॉल्स का दिखना, जिनका आपसे कोई संबंध ना हो, ये भी फोन हैक होने के संकेत देता है। 

फोन का अचानक बहुत धीमा होना- फोन हैक होने का एक और संकेत होता है, अचानक आपके स्मार्टफोन का बहुत धीमा हो जाना। फोन बहुत स्लो और रुक-रुक काम कर रहा है, तो आपके फोन के बैकग्राउंड में स्टील्थ मालवेयर हो सकता है।  

पॉप-अप- फोन पर अचानक ही बहुत सारे पॉप आप आ जाते हैं। इसका कारण ऐडवेयर हो सकते हैं। ये एक तरह का सॉफ्टवेयर है, जो आपके फोन में एड भर देता है। इस तरह के लिंक पर कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए। 

इन हरकतों का फोन में दिखना- इसके अलावा डेटा का तेजी से कम होना भी इसका एक संकेत है। स्मार्टफोन का अजीब तरीके से काम करना। ऐप्स का अपने आप क्रैश होना या फिर लोड करने में दिक्कत आना। कुछ साइट्स का सामान्य से अलग दिखना...ये सभी चीजे भी अगर आपको अपने फोन में दिखे तो हो सकता है कि स्मार्टफोन में स्पाई ऐप काम करा रहा है। 

अपने स्मार्टफोन को हैक होने से ऐसे बचाएं

- किसी भी Unknown सोर्स से कोई सॉफ्टवयर इंस्टॉल नहीं करना चाहिए। 

- कोई भी संदिग्ध मैसेज या लिंक पर क्लिक करने से बचें। 

- फोन में कोई भी अजीब हरकत दिखने पर तुरंत ही सतर्क हो जाना चाहिए। 

- स्मार्टफोन में एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लें। 

- एप्स के लेटेस्ट वर्जन का यूज करने से फोन के हैक होने की आशंका कम हो जाती है।

- फोन को हैक होने से बचाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखे। 

- फोन को Encrypt रखें। ऐसा करने से अगर आपका फोन हैक हो भी जाता है, तो भी हैकर्स आपकी किसी भी जानकारी को नहीं पढ़ पाएगा। फोन के बैकअप को बनाकर रखें। इसके अलावा टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन का भी इस्तेमाल करें। 

- थोड़े थोड़े समय में अपने सोशल मीडिया अकाउंट की सिक्योरिटी चेक करें और जरूरी कदम उठाते रहें।  

- पब्लिक वाई-फाई यूज करते समय थोड़ी सावधानी बरतें। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india