iPhone के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन से उठा पर्दा, इसमें मिलेंगे ये कमाल के फीचर्स, जानें इसकी कीमत...

By Ruchi Mehra | Posted on 9th Mar 2022 | टेक
iphone se 2022, features

8 मार्च मंगलवार देर रात एप्पल ने अपने एक इवेंट में अपने सस्ते आईफोन मॉडल को मार्केट में उतारा। एप्पल ने अपना अब तक का सबसे सस्ता 5G सपोर्ट वाला iPhone SE 2022 लॉन्च किया। एप्पल का ये नया मॉडल iPhone SE (2020) का अपग्रेडेड मॉडल है। 

iPhone SE में सबसे बड़ी खासियत रही है कि ये नया मॉडल 5G कनेक्टिविटी के साथ आता है। साथ ही साथ कंपनी के सबसे पावरफुल A15 बायोनिक चिप पर काम करता है। इसे iPhone 13 लाइनइप में पेश किया गया था। आईफोन के इस नए मॉडल में और क्या क्या खास फीचर है? साथ ही इसका डिजाइन और प्राइज क्या है? आइए जान लेते हैं इससे जुड़ी पूरी डिटेल्स...

फोन के दमदार फीचर्स...

iPhone SE 2022 iOS 15 पर चलता है। इस फोन में 4.7 इंच रेटिना HD डिस्प्ले दिया गया है। स्मार्टफोन का डिस्प्ले पिछले आईफोन SE मॉडल की तरह ही है। हालांकि कंपनी का दावा है कि नए मॉडल में आगे और पीछे स्मार्टफोन में सबसे टफ ग्लास है। इसका ग्लास प्रोटेक्शन आईफोन 13 और आईफोन 13 Pro जैसा है। ये नया मॉडल IP67-सर्टिफाइड बिल्ड के साथ भी आता है।

iPhone 13 की तरह इस नए मॉडल में A15 बायोनिक चिप दिया गया है। जिसको लेकर दावा किया गया कि ये iPhone 8 की तुलना में 1.8 गुना तेज CPU परफॉर्मेंस देता है। 

आईफोन के नए मॉडल में 6-कोर CPU, यानी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट मिलती है। इसमें iPhone 8 की तुलना में ग्राफिक्स 2.2x ज्यादा बेहतर हैं। इस फोन में होम बटन मिलता है, जो टच आईडी के साथ आएगा। एप्पल के दावे के मुताबिक इस फोन की बैटरी लाइफ बेहतर है। 

कैमरा क्यों है खास?

अब आते हैं फोन के कैमरा पर। इसमें आपको 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा मिलेगा। ये नए इमेज सिंगल प्रोसेसर (ISP) के साथ आएगा। इसके कैमरे में आपको डीप फ्यूजन, स्मार्ट HDR 4, फोटोग्राफिक स्टाइल और पोर्टरेट मोड के साथ आता है। iPhone SE के कैमरे में एक बेहद ही कमाल की चीज है। इस फोन से अगर आप किसी टेक्स्ट की फोटो क्लिक करें तो उसे टेक्स्ट में कन्वर्ट कर सकेंगे यानी इससे डायरेक्ट टेक्स्ट को यूज कर पाएंगे।

स्मार्टफोन तीन कलर ऑप्शन Midnight, Starlight औप Product RED में आता है। ये फोन 64GB, 128GB और 256GB के स्टोरेज ऑप्शन में खरीदा जा सकेगा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 5G, 4G VoLTE, Wi-Fi 5, ब्लूटूथ v5, GPS/ A-GPS, NFC के साथ Lightning पोर्ट भी मिलता है। ये नया आईफोन SE Qi स्टैंडर्ड वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। इसमें फास्ट वायर्ड चार्जिंग भी मिलती है।

ये होगी इसकी कीमत...

अब आते हैं फोन की कीमत पर। भारत में ये स्मार्टफोन ग्लोबल मार्केट की तुलना में 11 हजार रुपये महंगा होगा। iPhone SE 5G को अमेरिका में 429 डॉलर यानी 33 हजार के करीब की कीमत पर लॉन्च किया गया। फोन का ये प्राइज 64 GB वाले वेरिएंट के लिए है। वहीं भारत की बात करें यहां इसकी कीमत 43,900 रुपये से शुरू होती है। फोन 11 मार्च से खरीदा जा सकेगा। इसकी डिलीवरी 18 मार्च से की जाएगी।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.