गलती से दूसरे अकाउंट में भेज दिए हैं पैसे, तो न लें टेंशन, इन सिंपल तरीकों से वापिस पा सकते हैं राशि

By Reeta Tiwari | Posted on 17th Feb 2021 | टेक
Bank Trnsfer, Tech

ये डिजिटल युग है। आज के समय में ऑनलाइन बैंकिंग को ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है। केंद्र सरकार का मानना है कि इससे लोगों को समय और धन दोनों की बचत होगी। पेटीएम, फ़ोन पे और मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत के बाद लोग इसका यूज़ भी काफी हद तक कर रहे हैं। लेकिन कभी कभी हड़बड़ाहट में आप पैसे ट्रांसफर करते समय गलत अकाउंट नंबर की एंट्री कर देते हैं। 

जिस वजह से रुपये किसी और के खाते में चले जाते है। इस वजह से लोगों को बेवजह भारी नुकसान का खामियाजा भुगतना पड़ता है और गलती से रुपये पाने वाले की लॉटरी लग जाती है।  ऐसे में ये गलती होने पर आपको तत्काल कुछ कदम उठाने की बेहद ज़रुरत है जिससे आपको अपने रुपये वापिस मिल सकते हैं।

तत्काल करें पुष्टि 

पैसे ट्रांसफर करने के तुरंत बाद ये सुनिश्चित कर लें कि भेजा गया अमाउंट सही जगह गया है या नहीं। इसके लिए आप रिसीवर को कॉल कर के पुष्टि कर सकते हैं। रिसीवर को पैसे न मिल पाने की स्थिति में आपके द्वारा भरा गया नाम, पता, अकाउंट नंबर एक बार दोबारा से जांच लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपसे कहां गलती हुई है।

बैंक को सूचित करें 

ऐसा होने की स्थिति में बैंक को तुरंत सूचना दें। साथ ही जिस अकाउंट में गलती से पैसे ट्रांसफर हुए हैं, उसकी जानकारी भी बैंक को लिखित रूप में दें। साथ ही असली रिसीवर की डिटेल्स भी बैंक को दें। अपने ट्रांजेक्शन की तारीख और समय भी बैंक को बताएं।

हो जाता है रिफंड 

ऐसा भी कई बार हो जाता है कि पैसा कटने के बाद वापिस आपकी वॉलेट या बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।  हालांकि इसके लिए कुछ समय लग सकता है। इसकी जानकारी के लिए बैंक के ब्रांच मैनेजर को फ़ोन करें। ये पता लगाएं कि किस गलत खाते में आपका ट्रांजेक्शन हुआ है। पैसे वापिस आने की आशंकाएं तब ज्यादा बढ़ जाती हैं जब आपने सेम बैंक की किसी ब्रांच में पैसे ट्रांसफर किये हैं।

2 महीने करना पड़ेगा इंतज़ार 

बात अगर किसी अलग बैंक के ब्रांच की है, तो आपके पैसे वापिस आने में 2 महीने का वक़्त लग सकता है। हालांकि इससे कम समय सीमा में भी आपका काम हो सकता है। आपको बैंक से ये पता करना होगा कि शहर की किस ब्रांच में आपके पैसे गए हैं। अगर ये पता चल जाए तो आप इस ब्रांच में बात कर के भी अपनी रकम वापिस पा सकते हैं।

Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india