सावधान: बूस्टर डोज के नाम पर कहीं ठगी का शिकार ना हो जाएं आप, गलती से भी ना करें ये काम!

By Ruchi Mehra | Posted on 13th Jan 2022 | टेक
cyber fraud, booster dose

आजकल साइबर फ्रॉड की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी होती हुई दिख रही है। ठग लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए अलग अलग पैंतरे अपनाते रहते है। अब साइबर ठगी का एक नया तरीका ठगों ने निकाल लिया है। अब कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज के नाम पर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। 

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवा शुरू हो चुकी है। हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 से ऊपर के गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों को वैक्सीन का बूस्टर शॉट दिया जा रहा है। अब इसके जरिए ही साइबर ठग लोगों से पैसा ऐंठने की कोशिश कर रहे हैं। 

साइबर ठगों ने बूस्टर डोज को नया हथियार बना लिया। वो लोगों को फोन करके उनसे वैक्सीन से जुड़ी जानकारी लेते हैं। ठग फोन करके पूछते हैं कि 'क्या आपको दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं? आपको बूस्टर डोज लगना है? मैं आपका रजिस्ट्रेशन कर रहा हूं। इसके लिए आपके पास एक OTP आएगा, जो आपको बताना होगा।' रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठग आपसे कुछ जानकारियां और OTP मांग सकते हैं। OTP बताने पर वो आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। 

ऐसे में अगर आपके पास भी बूस्टर डोज को लेकर कोई फोन आए, तो उसे नजरअंदाज करें। गलती से भी OTP शेयर ना करें। इससे आपकी मेहनत की कमाई को कुछ ही मिनटों में ये ठग चूना लगा सकते हैं। सरकार की तरफ से बूस्टर डोज के रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फोन नहीं किया जा रहा। Cowin पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india