अगर आप भी करते हैं हेडफोन का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, वरना पूरी जिंदगी पछताते रह जाएंगे

By Reeta Tiwari | Posted on 17th Feb 2021 | टेक
Headphones, Tech

आजकल ज्यादातर हर कोई हेडफोन का इस्तेमाल करता है. सफर के दौरान तो हेडफोन से अच्छा साथी किसी को माना ही नहीं जाता है, और माना भी क्यों न जाए ये कानों में मधुर आवाज को पहुंचाने का काम जो करता है, हर तरह के टैंशन को भूल व्यक्ति इसमें से आने वाली धुन में ही खो जाता है।

लेकिन क्या आपको इस बात का अंदाजा है जो हेडफोन लंबे से लंबे सफर में आपका सबसे अच्छा दोस्त का काम करता है वो आपके लिए कितना हानिकारक भी हो सकता है. अगर नहीं, तो शायद आज जो हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं उसे पढ़ने के बाद तो आपको भी मालूम हो ही जाएगा.

हेडफोने से हमारी लाइफस्टाइल आसान तो बन रही है, लेकिन इसके साथ ही ये हमारी लाइफ को खोखली भी करने में मददगार साबित है. कई लोगों गाना या मनोरंजन के लिए हेडफोन का बहुत ज्यादा प्रयोग करते हैं. जोकि हमारे लिए बेहद घातक साबित हो सकता है.आनंद देने वाले हेडफोन का ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए. तो आइए आपको हेडफोन से क्या नुकसान होते हैं उसके बारे में बताते हैं…

हेडफोन के नुकसान

जो लोग लगातार या फिर लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करते है, यानि हेडफोन से गाना सुनते हैं तो उनके कान में संक्रमण हो सकता हैं. जिसके चलते बहुत समय तक कानों में दर्द भी रह सकता है, जो किसी दवाईयों से सही भी नहीं होता है और फिर लंबे समय तक आपको ये दर्द परेशान कर सकता है. इसलिए ज्यादा देर तक हेडफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

ज्यादा हेडफोन का प्रयोग करने से आपका दिमाग कमजोर हो जाता है, क्योंकि इसका सीधा असर व्यक्ति के दिमाग पर पड़ता है. जिसके चलते आपको माइग्रेन की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा हेडफोन से सोचने और समझने की क्षमता पर भी असर पड़ता है और वो कमजोर हो जाती है. जिसके चलते व्यक्ति को भूलने की समस्या होने लगती है

ध्यान रहे आपको हेडफोन लगाकर फुल आवाज में गाना नहीं सुनना चाहिए, क्योंकि इससे आपके कानों में समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं ये आपको बहरा भी कर सकता है, क्योकि व्यक्ति 70 डेसिबल तक ध्वनी को सहन कर सकता और हेडफोन से 150 से अधिक ध्वनी निकलती है. इसलिए आपको हेडफोन की आवाज कम ही रखनी चाहिए. 

Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।
© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india