Apple MacBook Air और MacBook Pro धमाकेदार फीचर्स के साथ भारत में हुआ लांच, पहली नजर में लोगों की पसंद बन गया!

By Niharika Mishra | Posted on 8th Jun 2022 | टेक
Apple macbook air, macbook pro

एपल (Apple) ने वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2022 के दौरान Apple MacBook Air और  MacBook Pro को लांच कर दिया हैं , इसके साथ ही ये दोनों MacBook भारत में भी लांच हो गए हैं। एपल ने MacBook Air को री-डिजाइन भी किया है, जबकि MacBook Pro को 2020 वर्जन की तरह ही पेश किया है। आपको इन MacBook में M2 चिपसेट का सपोर्ट मिलेगा।लोगों को दोनों MacBook के फीचर बेहद पसंद आ रहें हैं।

दोनों की कीमतें भी काफी किफायती हैं। MacBook Air M2 के 256 GB स्टोरेज वाले वेरियंट को 1,19,900 रुपये में एपल के ऑनलाइन स्टोर पर लिस्ट किया गया है, जबकि MacBook Pro M2 की शुरुआती कीमत 1,29,900 रुपये है अर्थात इस कीमत में 256 GB स्टोरेज वाला मॉडल मिलेगा। आप ये MacBooks ऑनलाइन भी खरीद सकते हो। बता दें , एपल (Apple) ने वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2022 के पहले दिन ही  iOS 16 के साथ iPadOS, macOS और watchOS के नए-नए वर्जन पेश किए थे। 

MacBook Air M2 के खास फीचर 

Apple ने MacBook Air 2022 को पूरी तरह से नए अंदाज में पेश किया है। इसकी डिस्प्ले के साथ नॉच दिया गया है। इसके अलावा 1080 पिक्सल के साथ HD वेब कैमरे का सपोर्ट है। पहले वाले वर्जन में 720 पिक्सल वाला कैमरा था। नए मैकबुक एयर के साथ दो थंडरबोल्ट के अलावा चार USB पोर्ट दिए गए हैं। नए मैकबुक के साथ एक बड़ा बदलाव यह देखने को मिला है कि इसमें MagSafe का सपोर्ट है जो कि बैक पैनल पर है। MacBook Air M2 के साथ फास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट दिया गया है। नए मैकबुक के साथ 30W की फास्ट चार्जिंग मिलेगी और यह चार्जर बॉक्स में ही मिलेगा। यदि आप एपल के ऑनलाइन स्टोर से मैकबुक एयर एम2 को खरीदते हैं तो आपके पास 35W या 67W के चार्जर को भी खरीदने का विकल्प होगा। इस एप्पल के MacBook में 13.6 इंच की लिक्विड रेटिन डिस्प्ले मिलेगी, जिसके साथ ट्रू टोन टेक्नोलॉजी है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस 500 निट्स है। ये MacBook आपको को सिल्वर, स्टारलाइट, स्पेस ग्रे और मिडनाइट कलर में उपलब्ध होंगें। 

ज्यादा ट्रांजिस्टर ने बनाया MacBook Air M2 को बेहतर 

M2 के सिस्टम ऑन चिप (SoC) डिजाइन को सेकंड जनरेशन 5 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी के सहारे बनाया गया है,  जिसमें 20 बिलियन ट्रांजिस्टर मौजूद हैं। ये M1 से 25 प्रतिशत ज्यादा है। ये अतिरिक्त ट्रांजिस्टर चिपसेट के फीचर्स मसलन मेमोरी कंट्रोलर को बेहतर बनाने का काम करेंगे। मेमोरी कंट्रोलर 100 जीबी प्रति सेकेंड्स का मेमोरी बैंडविथ प्रदान करता है जोकि एम1 से पचास प्रतिशत अधिक है। 24 जीबी फास्ट यूनिफाइड मेमोरी के चलते M2 जटिल वर्कलोड भी हैंडल करने में सक्षम है। इसके CPU में फास्टर परफॉर्मेंस कोर देखने को मिलेंगे। वहीं शानदार परफॉर्मेंस के लिए एफिशियंसी कोर को भी बेहतर बनाया गया है। ये दोनों मिलकर मल्टी थ्रेड परफॉर्मेंस देते हैं जो M1 से 18 प्रतिशत ज्यादा है। 

Niharika Mishra
Niharika Mishra
निहारिका मिश्रा एक समर्पित कंटेंट राइटर हैं , जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती हैं। निहारिका पॉलिटिक्स , एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स , विदेश , क्राइम , सामाजिक मुद्दे, कानून, हेल्थ ,धर्म, बिज़नेस, टेक और राज्यों की खबर पर एक समान पकड़ रखती हैं। निहारिका को वेब, न्यूज़ पेपर और यूटूयूब पर कुल मिलाकर तीन साल का अनुभव है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.