U19 World Cup: कभी पानी पूरी बेच कर बुझाता था पेट की आग, अब वर्ल्डकप में रच दिया इतिहास

By Reeta Tiwari | Posted on 6th Feb 2020 | स्पोर्ट्स
Yashasvi Jaiswal, U19 World Cup

दक्षिण अफ्रीका में चल रहे आईसीसी अंडर 19 वर्ल्डकप में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। बीते 4 फरवरी को भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से मात दे दी और फाइनल का टिकट कटा लिया। इस मैच के हीरो रहे भारत के अंडर-19 टीम के ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में शानदार शतक बनाया और भारत की जीत पक्की कर दी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम 43.1 ओवर में मात्र 172 रनों पर ऑलआउट हो गई। 173 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने यशस्वी जयसवाल के शतक और दिव्यांश सक्सेना के अर्द्धशतक की मदद से 35.2 ओवर में 176 रन बना कर जीत हासिल कर ली।

पानी पूरी बेचकर तय किया क्रिकेट का सफर

अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत दुनिया की नजरों में आए यशस्वी जयसवाल अंडर-19 वर्ल्डकप में टॉप स्कोरर के रुप में भारत का मान बढ़ा रहे है। यशस्वी जयसवाल आज अंडर-19 क्रिकेट के सबसे बेहतर और प्रतिभाशाली क्रिकेटरो में गिने जाते हैं लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि उनकी यहां तक पहुंचने की राह थोड़ी भी आसान नहीं रही। जब बच्चों की उम्र खेलने-कूदने की होती है, परिवार में रहकर बड़ों से मार्गदर्शन प्राप्त करने की होती है। उस उम्र में ही यशस्वी ने घर छोड़ दिया था।

अपने सपनों को साकार करने के लिए यशस्वी ने मात्र 11 साल के उम्र में अपना घर छोड़ दिया और मुंबई चले गए थे। वहां उन्हें किसी तरह मुस्लिम यूनाइटेड क्लब में एडमिशन मिल गया। बाद में क्लब ने ही उनके रहने की व्यवस्था कर दी। मुंबई जैसे बड़े शहर में घर से भेजे पैसों से काम चलाना काफी मुश्किल हो गया था, ऐसे में यशस्वी ने पानी पूरी बेच कर अपने पेट की आग बुझाई। और अब यशस्वी जयसवाल का यश पूरी दुनिया में फैल रहा है।

शोएब अख्तर ने की तारीफ

पाकिस्तान के खिलाफ यशस्वी के शतक की बदौलत भारतीय टीम ने मैच को एकतरफा कर लिया और आसानी से जीत हासिल कर ली। अंडर-19 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतक बनाने वाले बल्लेबाज यशस्वी शर्मा की बातें चारो ओर हो रही है। तमाम बड़े क्रिकेटर्स उन्हें बधाई दे रहे है। रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी शोएब अख्तर ने भी यशस्वी जयसवाल की तारीफ में कसीदे पढ़े हैं। उन्होंने कहा कि ‘यशस्वी ने संघर्ष करके क्रिकेट की दुनिया में अपना मुकाम बनाया है और आप लिखकर ले लीजिए, वो भविष्य में भारत की सीनियर टीम में भी स्थान बनाएंगे और शोहरत हासिल करेंगे।’

ICC U19 वर्ल्डकप में टॉप स्कोरर हैं यशस्वी जयसवाल

यशस्वी जयसवाल अंडर-19 वर्ल्डकप के 5 मैचों में अब तक कुल 312 रन के साथ टॉप स्कोरर की सूची में शीर्ष पर है। उन्होंने 19 जनवरी को पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ 59 रनों की पारी खेली। उस मैच में भारत ने 90 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। 21 जनवरी को जापान के खिलाफ अंडर-19 वर्ल्डकप के दूसरे मैच में यशस्वी ने नाबाद 29 रनों की पारी खेली और भारत ने इस मैच में 10 विकेट से जीत हासिल की।

न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 जनवरी को हुए तीसरे मैच में यशस्वी ने नाबाद 57 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम इस मैच को 44 रनों से जीतने में कामयाब रही। भारत ने वर्ल्डकप के चौथे मैच में आस्ट्रेलिया को 74 रनों से मात दी और यशस्वी 62 रनों के साथ भारत की ओर से टॉप स्कोरर रहे। वहीं, सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ यशस्वी ने शतक लगा कर भारतीय टीम को फाइनल का टिकट दिला दिया। भारतीय टीम आगामी 9 फरवरी को फाइनल मैच खेलेगी।

Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.