...जब शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने से ही कर दिया था मना, BCCI को दी थी ये धमकी, जानें पूरा मामला

By Ruchi Mehra | Posted on 23rd Jan 2021 | स्पोर्ट्स
team india, ravi shastri

भारतीय टीम दो महीनों के लंबे दौरे के बाद देश वापस लौट आई हैं। कंगारुओं को उनके घर में ही मात देकर टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में जिस तरह से जीत हासिल की उसकी जमकर तारीफ हो रही हैं। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम की कमान अजिंक्य रहाणे ने संभाली और उनकी अगुवाई में टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। विदेशी धरती पर झंडे गाड़ने वाली टीम इंडिया के खिलाड़ियों का भारत लौटने पर जोरदार स्वागत किया गया।

इसमें कोई शक नहीं कि टीम इंडिया के इस शानदार प्रदर्शन के पीछे कोच रवि शास्त्री का भी बड़ा हाथ था। पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 36 पर ऑल आउट में होने वाली टीम इंडिया ने जिस तरह से सीरीज में वापसी की, वो काबिले तारीफ हैं। पहले टेस्ट के बाद आलोचनाओं में घिरने के बाद रवि शास्त्री ने खिलाड़ियों के हौंसले को टूटने नहीं दिया।

इस शानदार जीत के बाद टीम इंडिया को भारत वापस आ गई। लेकिन इसी बीच रवि शास्त्री से जुड़ा एक बड़ा खुलासा हुआ है। इस दौरे से पहले ऐसा कुछ हो गया था, जिसके चलते रवि शास्त्री ने BCCI को धमकी तक दे डाली थी कि टीम ऑस्ट्रेलिया नहीं जाएगी। ऐसा क्या हुआ था, क्यों रवि शास्त्री ने ऐसी धमकी दी थी, इसके बारे में आपको बता देते हैं...

इस फैसले को लेकर भड़क गए थे शास्त्री

हाल ही में टीम इंडिया के फील्डिंग कोच आर श्रीधर और टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज आर अश्विन ने इसका खुलासा बातचीत के दौरान किया। अश्विन के यूट्यूब चैनल पर श्रीधर ने बताया कि रवि शास्त्री खिलाड़ियों के परिवार को साथ में ऑस्ट्रेलिया लेकर जाने के मुद्दे को लेकर BCCI से भिड़ गए थे और उन्होनें ये धमकी इस दौरे पर ना जाने की धमकी भी दे दी थीं।

श्रीधर ने बताया- 'हम जब दुबई में क्वारंटाइन थे, तो उस दौरान हमें 48 घंटे पहले ही ये पता चला कि परिवार को साथ लेकर जाने की इजाजत नहीं हैं। जिसके बाद 48 घंटों में भारत, दुबई और ऑस्ट्रेलिया के बीच इन मुद्दों पर बातचीत हुई। परिवार को लेकर जाने पर सहमति नहीं बन रही थी। ऐसा हमें बताया गया कि इसको लेकर ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने सख्त थीं।

'हम नहीं जाएंगे ऑस्ट्रेलिया, जो करना है कर लो'

उन्होनें बताया कि इस फैसले की वजह से कई खिलाड़ी और स्टाफ मेंबर खुश नहीं थे। वो अपने परिवार से तीन महीनों तक दूर नहीं रहना चाहते थे कुछ खिलाड़ियों ने आईपीएल भी खेला था, तो ऐसे में उनको अपने परिवार से दूर रहे 6 महीने हो जाते। जब ये विवाद नहीं सुलझ रहा था तो रवि शास्त्री ने इसे अपने हाथों में लिया। फील्डिंग कोच ने आगे बताया कि शास्त्री ने BCCI को ये साफ तौर पर बता दिया था कि अगर परिवार को साथ में लेकर जाने की परमिशन नहीं दी जाती, तो हम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएंगे ही नहीं, आपको जो करना हो वो कर लें।'

श्रीधर आगे बोले कि शास्त्री ने कहा था कि उनसे बेहतर ऑस्ट्रेलिया को कोई भी नहीं जानता। वो यहां बीते 40 सालों से जा रहे थे। उनके साथ किस तरह से पेश आना हैं, इसके बारे में उनको अच्छे से पता था। रवि शास्त्री के इस सख्त रवैये की वजह से खिलाड़ियों को अपने परिवार को साथ लेकर जाने की इजाजत मिलीं।

IPL के खत्म होते ही ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई थीं टीम

गौरतलब है कि टीम इंडिया आईपीएल खत्म होने के बाद तुरंत बाद ही ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चली गई थीं। दोनों टीमों के बीच सीरीज की शुरुआत 27 नवंबर से हुईं। इस दौरान भारत-ऑस्ट्रेलिया ने तीन-तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज खेली। इसके अलावा 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलकर अब टीम वापस लौट आई है। वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया जीतीं, तो टी-20 सीरीज टीम इंडिया के नाम रहीं। चार मैचों की टेस्ट सीरीज को भारतीय टीम ने 2-1 से अपने नाम किया। अब इसके बाद भारतीय टीम को 5 फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलनी है।

Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india