मोहाली में खेले जाने वाला टेस्ट Virat Kohli के लिए क्यों हैं इतना खास? श्रीलंका के खिलाफ रचेंगे इतिहास!

By Ruchi Mehra | Posted on 3rd Mar 2022 | स्पोर्ट्स
virat kohli, 100 test

टी-20 में श्रीलंका को 3-0 से क्लीन स्विप करने के साथ टीम इंडिया अब एक मिशन पर जुटने जा रही हैं। भारत और श्रीलंका के बीच अब दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मार्च 4 मार्च से शुरू होगा। वैसे तो टीम इंडिया के फैंस के लिए हर मैच ही काफी खास होता है, लेकिन भारत-श्रीलंका के शुक्रवार से मोहाली में खेले जाने वाला टेस्ट मुकाबला कोहली और उनके फैंस के लिए सबसे स्पेशल होने वाला हैं। दरअसल, ये विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा। 

BCCI से लेकर टीम इंडिया के तमाम खिलाड़ियों और फैंस तक इस टेस्ट मैच को हर कोई कोहली के लिए यादगार बनाने में जुटे हैं। साथ ही साथ फैंस कोहली से इस मैच में एक अच्छी पारी खेलने की उम्मीद कर रहे हैं। दरअसल, पिछले ढाई सालों से फैंस विराट कोहली के करियर के 71वें शतक के इंतेजार में हैं। फैंस चाहते हैं कि मोहाली टेस्ट में ही कोहली के बल्ले से ये 71वां शतक निकले और इस तरह उनका 100वां टेस्ट हमेशा के लिए खास बन जाए। 

71 नंबर का अनोखा कनेक्शन

वैसे कल से खेले जाने वाले मोहाली टेस्ट में विराट के लिए 71 नंबर का एक अनोखे ही कनेक्शन निकलकर सामने आ रहा है। दरअसल, विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कुल 70 शतक लगा चुके हैं। उनके बल्ले से पिछला शतक 22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में खेला था। इसके बाद से लेकर अब तक तीनों फॉर्मेंट में कुल मिलाकर विराट 70 पारियां खेल चुके हैं। लेकिन सेंचुरी बनाने में कामयाब नहीं हुए। जब विराट कोहली मोहाली में बैटिंग करने उतरेंगे, तब ये उनकी बिना शतक लगाए उनकी 71वीं पारी होगीं। 

इसके अलावा 71 नंबर से एक और कनेक्शन निकला है। दरअसल, कल जब विराट 100वां टेस्ट मुकाबला खेलने मैदान में उतरेंगे, तो वो ऐसा करने वाले 71वें खिलाड़ी बनेंगे। विराट ने पहले अब तक 70 खिलाड़ी अपने करियर में 100 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और विराट ऐसा करने वाले 71वें खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। यानी यहां भी 71 नंबर का अजब-गजब कनेक्शन सामने आ गया। कुल मिलाकर ये कहा जा सकता कि मोहाली टेस्ट में अगर विराट शतक जड़ने में कामयाब होते हैं तो वो इसे काफी यादगार बनाकर इतिहास रच देंगे।

हालांकि अब तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी ऐसा नहीं रहा, जिसने अपने 100वें टेस्ट में शतक जड़ा  हो। क्रिकेट इतिहास में 9 ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट मैच में सेंचुरी जमाई। देखना होगा कि विराट के लिए 100वां टेस्ट कैसे रहता है?

100वें टेस्ट से पहले विराट का वीडियो मैसेज 

विराट के लिए मोहाली टेस्ट काफी खास होने वाला है और इससे पहले उनका एक वीडियो मैसेज भी सामने आया है। इसमें विराट कहते नजर आ रहे हैं कि उन्हें खुद को यकीन नहीं था कि वह जीवन में 100 टेस्ट भी खेल पाएंगे। BCCI ने विराट का ये वीडियो मैसेज शेयर किया है, जिसमें वो कहते नजर आ रहे हैं- 'ईमानदारी से कहूं तो मैंने जीवन में कभी नहीं सोचा था कि मैं 100 टेस्ट खेल पाऊंगा। ये बहुत ही लंबा सफर रहा। मैं अपने आप को शौभाग्यशाली मानता हूं कि मुझे ये 100 टेस्ट खेलने का मौका मिला।'

टेस्ट मैच का शतक लगाने वाले बनेंगे 12वें भारतीय खिलाड़ी

मोहाली टेस्ट में उतरने के बाद विराट कोहली 100वां टेस्ट खेलने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी बनेंगे। उनसे पहले 11 ही भारतीय प्लेयर ऐसे रहे जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 100 टेस्ट खेलने का मौका मिला। सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले इंडियन प्लेयर्स की बात करें तो उसमें सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर आता है। सचिन ने अपने करियर में 200 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। 

दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 164 टेस्ट मैच खेले। तीसरे नंबर पर वीवीएस लक्ष्मण हैं। वो अपने करियर में 134 टेस्ट मुकाबलों का हिस्सा रह चुके हैं। वहीं इसके बाद चौथे नंबर पर अनिल कुंबले (132 मैच), पांचवें नंबर पर कपिल देव (131 मैच), छठें नंबर पर सुनील गावस्कर (125 मैच), सांतवें नंबर पर दिलीप वेंगसरकर (116 मैच), आठवें नंबर पर सौरव गांगुली (113 मैच), नौवें नंबर पर ईशांत शर्मा (105 मैच), दसवें नंबर पर वीरेंद्र सहवाग (104 मैच) और ग्यारहवें नंबर पर हरभजन सिंह (103 मैच) हैं। इनमें से केवल ईशांत शर्मा ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब तक संन्यास नहीं लिया। 

विराट का टेस्ट करियर...

विराट के अब तक के टेस्ट करियर की बात करें तो ये काफी बढ़िया रहा है। कोहली ने 99 मैच खेले हैं, जिनकी 168 पारियों में 50.39 की औसत से 7962 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में कोहली के बल्ले से अब तक 27 शतक और 28 अर्धशतक आए हैं। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.