IPL 14: वो बड़े खिलाड़ी, जिनका आईपीएल के बचे हुए मैच खेलना मुश्किल? जानिए इसमें कौन-कौन सी प्लेयर शामिल...

By Ruchi Mehra | Posted on 30th May 2021 | स्पोर्ट्स
ipl 14, bcci

आईपीएल का बचा हुआ टूर्नामेंट यूएई में खेला जाएगा, ये फाइनल हो गया है। सितंबर-अक्टूबर के बीच में BCCI का टूर्नामेंट कराने की तैयारी कर रहा है। कोरोना की वजह से IPL 14 को बीच में ही रोकना पड़ा था। कुछ खिलाड़ी संक्रमित हो गए थे, जिसकी वजह से टूर्नामेंट पर ब्रेक लग गया। 

भले ही BCCI ने टूर्नामेंट को एक बार फिर देश के बाहर शिफ्ट करते हुए इसे पूरा करने का निर्णय लिया होगा, लेकिन ये इतना आसान नहीं होगा। इसके लिए BCCI को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। 

सबसे पहली और बड़ी चुनौती तो कोरोना काल में टूर्नामेंट कराने की ही होगी। सख्त प्रोटोकॉल्स के बावजूद कोरोना ने IPL में दस्तक दे ही थीं। ऐसे में इस बार खिलाड़ियों को कोरोना से बचाकर बचा हुआ टूर्नामेंट करना एक बड़ी चुनौती होगा। 

दूसरी बड़ी चुनौती विदेशी खिलाड़ियों को लेकर होगी। सितंबर-अक्टूबर में बचा हुए मैच कराने की प्लानिंग में BCCI है, लेकिन इस दौरान कई टीमें व्यस्त होगी। खबरों के मुताबिक आईपीएल के बचे हुए मैच 19 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच खेले जा सकते हैं। इस दौरान इंग्लैंड, न्यूजीलैंड समेत कई टीमों के खिलाड़ी अनुपलब्ध रह सकते हैं। 

इंग्लैंड के खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल

सबसे पहले बात कर लेते हैं इंग्लैंड टीम की। इंग्लैंड के खिलाड़ियों का यूएई जाकर IPL खेलना काफी मुश्किल है। इंग्लैंड के क्रिकेट निदेशक एश्ले जाइल्स ने एक बयान देकर इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि ECB किसी भी कारण से अपने शेड्यूल में बदलाव नहीं करेगा। अगर इंग्लैंड की टीमें IPL नहीं खेलती, तो इससे कई टीमों को नुकसान पहुंचेगा। खास तौर पर कोलकाता नाइट राइडर्स को, क्योंकि टीम के कप्तान इंग्लैंड के खिलाड़ी इयोन मॉर्गन है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के खेलने पर सस्पेंस

वहीं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बचे हुए मैच खेलेंगे या नहीं, इस पर सवालिया निशान बने हुए है। दरअसल, अक्टूबर में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम को 3-4 सीरीज खेलनी हैं, जिसके चलते खिलाड़ियों का अब आईपीएल मुश्किल है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के 18 खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा है।

इन टीमों के खिलाड़ी का भी खेलना पक्का नहीं 

न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान जैसे टीमें के शे़ड्यूल भी आईपीएल से टकरा सकते हैं। सितंबर में अफगानिस्तान को पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलनी है, वहीं न्यूजीलैंड, बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में बिजी रहेगी। ऐसे में उनके खिलाड़ी IPL के बचे टूर्नामेंट का हिस्सा बनेंगे या नहीं, इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता। 

अगर इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ी IPL-14 नहीं खेलते, तो जाहिर सी बात है कि सभी टीमों का संतुलन बिगड़ जाएगा। हालांकि BCCI पूरी कोशिशों में जुटा है कि वो विदेशी खिलाड़ियों को उपलब्ध करा सके। देखना होगा कि कौन से खिलाड़ी आईपीएल-14 के बाकी मैच खेलने के लिए यूएई जाते हैं और कौन-से नहीं...?

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.