विराट कोहली की जगह इन खिलाड़ियों को सौंपी जा सकती है भारतीय टीम की कप्तानी

By Awanish Tiwari | Posted on 2nd Aug 2021 | स्पोर्ट्स
Virat Kohli, BCCI

दुनिया के सबसे बेहतरीन और खतरनाक खिलाड़ियों में से एक भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास कप्तान के तौर पर खुद को साबित करने का काफी कम समय बचा है। कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम अभी तक कई आईसीसी टूर्नामेंट खेल चुकी है लेकिन एक बार भी फाइनल तक नहीं पहुंच पाई है। जिसे लेकर हर बार कई तरह के सवाल उठते रहते हैं।  विराट कोहली की जगह इन खिलाड़ियों को सौंपी जा सकती है भारतीय टीम की कप्तानी

हालांकि द्विपक्षीय सीरीज में कोहली के नेतृत्व में टीम का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में फ्लॉप शो के कारण कोहली को जल्द ही कप्तानी से हाथ धोना पड़ सकता है। भारत को विराट कोहली की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2021, टी20 वर्ल्ड कप 2022 और वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेलना है। 

तब तक कोहली की उम्र 35 साल के करीब हो जाएगी और इन टूर्नामेंट्स में अगर कोहली एक बार भी टीम को ट्रॉफी न दिला पाए तो उनका जाना तय है। कोहली के बाद टीम को नए कप्तान की तलाश होगी। इस आर्टिकल में हम आपकों टीम इंडिया के मौजूदा तीन युवा खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जो भविष्य में भारतीय टीम की कप्तानी कर सकते हैं।

#3.शुभमन गिल

शुभमन गिल मौजूदा समय में भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है। मैदान पर शांत दिखने वाला यह खिलाड़ियों खतरनाक से खतरनाक गेंदबाजों की बखियां उधेड़ने की ताकत रखता है। 21 साल के इस खिलाड़ी को कप्तानी का भी अनुभव है। साल 2019 में इन्होंने देवधर ट्रॉफी में इंडिया सी की कप्तानी की कप्तानी की थी। गिल के नेतृत्व में इंडिया सी की टीम फाइनल तक पहुंची थी। ऐसे में इस बात की भी चर्चा है कि विश्वकप 2023 के बाद गिल टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए देखे जा सकते हैं।

#2.श्रेयस अय्यर

टीम इंडिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार श्रेयस अय्यर का नाम भी इस लिस्ट में है। साल 2017 में उन्होंने भारत के लिए अपना डेब्यू किया। जिसके बाद दिल्ली कैपिटल्स ने साल 2018 में उन्हें टीम का कप्तान नियुक्त किया। अब उनकी कप्तानी में दिल्ली की टीम पिछले 2 सीजन से काफी बेहतरीन प्रदर्शन करते आ रही है। खुद श्रेयस अय्यर का परफॉर्मेंस भी शानदार रहा है। आईपीएल 2020 में दिल्ली की टीम फाइनल तक पहुंची थी। विश्व कप 2023 के बाद अय्यर भी भारतीय टीम की कप्तानी के प्रमुख दावेदारों में से एक है।

#1.ऋषभ पंत

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके है। पिछले कुछ समय से वह टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करते आ रहे हैं। आईपीएल में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी की है। पंत के पास बेहतरीन क्लास के साथ-साथ स्मार्ट दिमाग भी है। कई दिग्गज खिलाड़ी इस बात का अंदेशा लगा चुके हैं कि पंत में कप्तान बनने के सारे गुण मौजूद हैं और वह भविष्य में भारत के कप्तान बन सकते हैं।

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india