Virat-Bumrah के बीच हुई वो 'सीक्रेट' बातचीत, जिससे पलट गया मैच का पासा और फिर Team India ने रचा इतिहास!

By Ruchi Mehra | Posted on 7th Sep 2021 | स्पोर्ट्स
virat kohli, jasprit bumrah

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर टीम इंडिया गदगद हो गई। ओवल के मैदान पर भारतीय टीम ने 50 सालों ने जीत हासिल की और इस टेस्ट को ऐतहासिक और यादगार बना दिया। चौथे टेस्ट मैच में जिस तरह की शुरुआत टीम इंडिया को मिली थीं, उससे जीत की संभावना कम ही लग रही थी। लेकिन विराट ब्रिगेड ने एक बार फिर कमाल दिखाते हुए मैच अपनी तरफ खींच लाई। मैच की दूसरी पारी में जहां बल्ले से रोहित शर्मा, शार्दुल ठाकुर समेत कई खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। तो दूसरी ओर गेंदबाजी भी काफी बढ़िया रहीं। 

जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड की दूसरी पारी को 210 रन के स्कोर पर ही इंग्लैंड की पूरी टीम को ढेर कर दिया और 157 रनों से मैच टीम इंडिया को जिताया। इसी के साथ सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है। 

बुमराह का शानदार प्रदर्शन

चौथे टेस्ट में बड़ी जीत हासिल करन के बाद जसप्रीत बुमराह की काफी तारीफ हो रही है। बुमराह ने मैच में प्रभावशाली गेंदबाजी करते हुए दूसरे सत्र में ओली पोप (02) और जॉनी बेयरस्टो (00) को बोल्ड किया। वहीं वो इसके साथ ही वो टेस्ट में 100 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने कपिल देव को भी पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 25 टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की थीं। बुमराह ने 24 मैच में विकेटों का शतक लगाया। 

विराट-कोहली में हुई थी ये बातचीत

चौथे टेस्ट मैच के पांचवें दिन लंच के बाद पलटना शुरू हुआ। तब तक भारत की जीत मुश्किल लग रही थीं, क्योंकि टीम को 8 विकेटों की जरूरत थी और जो रूट और हसीब हामिद क्रीज पर टिक चुके थे। अब मैच जीतने के बाद विराट कोहली ने खुलासा किया कि लंच के बाद उनके और बुमराह के बीच कुछ ऐसी बातें हुई थी, जिसकी वजह से इसका रूख बदल गया। 

विराट ने बताया कि लंच के बाद खुद बुमराह ने आकर उनसे कहा कि वो गेंदबाजी करना चाह रहे हैं। कोहली ने बताया कि जैसे ही गेंद ने रिवर्स स्विंग करना शुरू किया, तब बुमराह मेरे पास और बोले कि मुझे गेंदबाजी करने दो। उन्होंने उस एक स्पेल में गेंदबाजी की और दो बड़े विकेट लिए। उसी जगह से मैच हमारे पक्ष में बदल गया। 

कप्तान कोहली ने आगे कहा कि टीम ने जो चरित्र दिखाया, वो काफी अच्छा था। हम मैच को बचाने यानी ड्रा कराने के मकसद से मैदान में नहीं उतरे थे, बल्कि हम मुकाबला जीतना चाहते थे। टीम ने जैसा खेल दिखाया, सच में उस पर गर्व है। 

मैच का पूरा लेखा-जोखा

बात मैच की करें तो तीसरे टेस्ट में बुरी तरह से हारने के बाद टीम इंडिया को इसमें कमबैक करने की जरूरत थी और वो भारतीय टीम ने किया था। हालांकि टीम को शुरुआत अच्छी नहीं मिली। पहली पारी मे पूरी टीम 191 रनों पर सिमट गई थीं। सिर्फ विराट कोहली और शार्दुल ठाकुर ही अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए थे। वहीं इसके बाद इंग्लैंड ने 290 रन बनाकर टीम इंडिया पर पहली पारी में बढ़त हासिल कर ली थीं। 

वहीं दूसरी पारी में भारतीय टीम ने मैच में जबरदस्त वापसी की। रोहित शर्मा ने शानदार खेल दिखाते हुए 127 रनों की पारी खेली। केएल राहुल ने 46, चेतेश्वर पुजारा ने 61, तो वहीं विराट ने 44 रन बनाए। इसके अलावा ऋषभ पंत ने भी हाफ सेंचुरी बनाई। दूसरी पारी में भी शार्दुल ने बल्ले से कमाल दिखाया और एक और अर्धशतक जड़ा। 

गेंदबाजी की बात करें तो दूसरी पारी में 210 रनों पर इंग्लैंड की पूरी टीम ऑल आउट हो गई थी। इस दौरान उमेश यादव को तीन और जसप्रीम बुमराह, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर को दो-दो विकेट मिले। अब सीरीज का आखिरी और पांचवां टेस्ट मैच भारत इंग्लैंड को 10 सितंबर से खेलना है।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india