बुमराह-सिराज पर नस्लीय टिप्पणी, स्मिथ ने की बेईनामी…इन वजहों से विवादों में घिरा रहा सिडनी टेस्ट

By Ruchi Mehra | Posted on 11th Jan 2021 | स्पोर्ट्स
Sydney Test Controversy, Australia racism row, Steve Smith Lands in New Controversy

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी में खेला गया। ये मैच ड्रा हुआ। ये सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने जीता था, जबकि दूसरे में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थीं। अब तीसरे मैच ड्रा हो गया।

ड्रा हुआ सिडनी टेस्ट मैच

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर मैच में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहली पारी में कंगारुओं ने 338 रन बनाए थे, जबकि भारत की पहली पारी 224 रनों पर ही सिमट गई थीं। पहली पारी में भी ऑस्ट्रेलिया ने बढ़त बना ली थीं। इसके बाद दूसरी पारी में 312 रन बनाए और अपनी पारी घोषित कर दी। इसके साथ ही टीम इंडिया को 407 रनों का लक्ष्य दूसरी पारी में बनाने को दिया। लेकिन टीम इंडिया ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को नहीं जीतने दिया और मुकाबला ड्रा कराया।

स्मिथ ने की बेईमानी की कोशिश

सिडनी टेस्ट में कई घटनाएं ऐसी हुई, जिसको लेकर ये मैच विवादों में घिरा रहा। सिराज, बुमराह पर ऑस्ट्रेलिया के दर्शकों नस्लीय टिप्पणी की, जिसकी आलोचना हर किसी ने की। इसके अलावा मैच में पांचवें दिन जब ऑस्ट्रेलिया टीम को जीत के अपने मंसूबों पर पानी फिरता हुआ दिख रहा था, तो एक बार फिर से स्टार खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने चीटिंग करने की कोशिश की।

दरअसल, 407 रनों के लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी टीम को अच्छी शुरुआत मिली थी। रोहित शर्मा ने अर्धशतक जड़ा। रोहित शर्मा ने मैच में 52 रनों की पारी खेली, जबकि शुभगल गिल ने 31 रन बनाए। कप्तान अजिंक्य रहाणे केवल 4 ही रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद टीम इंडिया की पारी को चेतेश्वर पुजारा और चोटिल ऋषभ पंत ने काफी अच्छे से संभाला। पुजारा ने 77 रनों की पारी खेली, जबकि पंत शतक लगाने से चूक गए। वो 97 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

पुजारा और पंत के दमदार प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें एक तरफ बढ़ रही थीं, तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के इरादों पर पानी फिर रहा था। कंगारु इस जोड़ी को तोड़ने में नाकाम होते हुए नजर आ रहे थे। जब गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ने में कामयाब नहीं हो रहे थे, तो इस दौरान स्मिथ बेईमानी पर उतर आए।

मैच की चौथी पारी में ड्रिंक्स ब्रेक हुआ, तो इस दौरान पंत पानी पीने चले गए। स्मिथ ने इस मौके का फायदा उठाया और उन्होनें अपने जूते से पिच को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। स्मिथ की ये हरकत कैमरे को कैद हो गई। फुटेज में स्मिथ बल्लेबाजा के मार्क को पैर से मिटाते हुए नजर आ रहे है। लेकिन फिर क्रीज पर लौटने के बाद पंत ने अपने बल्ले से पिच के हिस्से को फिर से समतल कर दिया।

पहले भी कर चुके हैं नियमों का उल्लंघन

स्मिथ ने ये जो हरकत की उसकी खूब आलोचना सोशल मीडिया पर हो रही है। ये ICC के नियमों का उल्लंघन है। ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.10 के तहत इसे अपराध मानात जाता है और इसको अनुचित खेल की कैटेगिरी में रखा जाता है। ICC के नियमों के मुताबिक ‘फील्डर जानबूझकर और टालने योग्य तरीके से पिच को नुकसान पहुंचाता है उसे लेवल 1 या लेवल 2 का अपराध माना जाएगा।’ अब देखने वाली बात ये होगी कि ICC स्मिथ की इस हरकत पर कोई एक्शन लेती है या नहीं।

गौरतलब है कि इससे पहले भी स्मिथ 2018 में बॉल टैंपरिंग को लेकर विवादों में घिर चुके है, जिसको सैंडपेपर गेट स्कैंडल के नाम से भी जाना जाता है। इस दौरान स्मिथ टीम के कैप्टन थे और इसके चलते उनको कप्तानी से हाथ धोना पड़ा। साथ में एक सा का बैन भी उन पर लगा दिया गया था। स्मिथ ही नहीं इस घटना में शामिल डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट पर भी बैन लगा दिया गया था।

बुमराह-सिराज पर नस्लीय टिप्पणी का वीडियो वायरल

वैसे सिडनी टेस्ट कई वजहों से विवादों में घिरा हुआ है। बुमराह और स्मिथ पर नस्लीय टिप्पणी करने का मामला सुर्खियों में है। ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर कई ऐसे कमेंट किए थे, जो काफी भद्दे थे। दर्शकों ने इस खिलाड़ियों को ‘ब्राउन डॉग’ और ‘मंकी’ तक कहा गया। जिसके बाद टीम इंडिया ने इसकी शिकायत भी की। इसकी एक वीडियो सामने आई है, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.