IPL इतिहास के 5 सबसे बेहतरीन बॉलर, जिन्होंने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट

By Awanish Tiwari | Posted on 7th Apr 2021 | स्पोर्ट्स
Most wicket takers in IPL history, IPL 2021

साल 2008 से शुरु हुआ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) अब अपने 14वें साल में प्रवेश कर गया है। पिछले 13 सीजन में कुछ टीमों ने IPL ट्रॉफी पर कब्जा जमाया तो वहीं, कुछ टीमें अभी भी IPL ट्रॉफी के लिए संघर्ष कर रही है। 

मुंबई इंडियंस ने अभी तक सबसे ज्यादा 5 बार IPL ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स ने 3, सनराइजर्स हैदराबाद ने 1, कोलकाता ने 2 और राजस्थान ने 1 बार ट्रॉफी पर कब्जा किया है। 

IPL के पिछले 13 सालों में कई बड़े रिकार्ड्स बने है। बल्लेबाजी से लेकर फील्डिंग और गेंदबाजी में भी खिलाड़ियों ने अपना दम खम दिखाया है। आज हम आपको IPL इतिहास के 5 सबसे बेहतरीन और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)

श्रीलंकाई मूल के बेहतरीन गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने साल 2009 में मुंबई के लिए आइपीएल डेब्यू किया था। तब से वह बारहवें सीजन तक उस फ्रेंचाइजी के साथ खिलाड़ी के तौर पर जुड़े रहे। पिछले सीजन में व्यक्तिगत कारणों से उन्होंने IPL में हिस्सा नहीं लिया था। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 122 मुकाबले खेले जिसमें उनके नाम 170 विकेट दर्ज है। उन्होंने 6 मैचों में 4 विकेट और 1 मैच में 5 विकेट भी चटकाए हैं। सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में यह पहले स्थान पर हैं।

अमित मिश्रा (Amit Mishra)

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारतीय खिलाड़ी अमित मिश्रा (Amit Mishra) दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने साल 2008 में दिल्ली के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने अभी तक आइपीएल के 150 मैचों में 160 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन बार हैट्रिक विकेट भी लिया है। आइपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/17 है। हालांकि मिश्रा कई टीमों के साथ जुड़े और बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस सीजन में भी वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए ही खेलेंगे।

पीयूष चावला (Piyush Chawala)

इस भारतीय गुगली मास्टर (Piyush Chawala) ने साल 2008 में मुंबई के लिए आइपीएल डेब्यू किया था। वह तब से ही बेहतरीन प्रदर्शन करते आ रहे हैं। आइपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चावला तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 164 मैचों में 156 विकेट चटकाए हैं। पिछले सीजन में चावला चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े थे लेकिन CSK ने उन्हें एक सीजन के बाद ही रीलीज कर दिया। इस सीजन में मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर से चावला पर भरोसा जताया है।

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)

वेस्टइंडीज मूल के इस खिलाड़ी ने साल 2008 में मुंबई इंडियंस के लिए आइपीएल डेब्यू किया था। जिसके बाद साल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने उन्हें अपने पाले में शामिल किया। उन्होंने अभी तक आइपीएल के सभी सीजन में हिस्सा लिया है। ब्रावो ने आइपीएल के 140 मैच में 153 विकेट चटकाए है। सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में यह चौथे नंबर पर है। इस सीजन में वह सीएसके लिए खेलते दिखेंगे।

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

भारत के स्टार स्पीनर हरभजन सिंह इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते दिखेंगे। इन्होंने साल 2008 में कोलकाता के लिए डेब्यू किया था। जिसके बाद वह अन्य फ्रेंचाइजियों के लिए भी खेलते रहे। इस बार मिनी ऑक्सन में KKR ने उनपर फिर से भरोसा जताकर टीम में शामिल किया है। यह स्टार बॉलर आइपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 5वें नंबर पर है। इन्होंने आइपीएल के 160 मैचों में 150 विकेट चटकाए हैं।

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india