WTC Final: WTC में इस देश के कप्तान ने कूटे हैं सबसे ज्यादा रन, दूर-दूर तक नहीं है कोहली और विलियमसन

By Awanish Tiwari | Posted on 31st May 2021 | स्पोर्ट्स
WTC, ICC

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगले महीने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship Final 2021) का फाइनल मुकाबला खेला जाने वाला है। इंग्लैंड के साउथैंप्टन में दोनों टीमों के बीच आईसीसी का यह महामुकाबला खेला जाने वाला है। दोनों ही टीमें स्टार खिलाड़ियों से भरी पड़ी है। 

भारतीय टीम ने पिछले 2 टेस्ट सीरीज में विराट कोहली के नेतृत्व में बेहतरीन जीत हासिल की है। टीम के खिलाड़ियों के हौसले बुलंद हैं। वहीं, केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड की जोश से लबरेज है। 

दोनों ही कप्तानों के ऊपर टीम को खिताब जीताने की जिम्मेदारी है। दोनों ने टेस्ट चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, इनके नेतृत्व में टीम फाइनल तक पहुंच गई लेकिन सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में इन दोनों में से कोई भी टॉप पर नहीं है।

जो रुट (Joe Root)

इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट कप्तान जो रुट के नेतृत्व में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन टीम फाइनल तक पहुंचने से चूक गई। हालांकि टीम के कप्तान जो रुट सबका दिल जीतने में कामयाब रहे। वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान है। जो रुट ने चैंपियनशिप के 20 मैचों की 37 पारियों में 3 शतक और 8 अर्धशतक की मदद से 1660 रन बनाए हैं।

दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne)

श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कुछ अच्छा नहीं रहा। टीम ने उम्मीद से बदतर प्रदर्शन किया। हालांकि टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे। उन्होंने चैंपियनशिप के 10 मैचों की 18 पारियों में 4 शतक और 4 अर्धशतक की मदद से 999 रन बनाए।

विराट कोहली (Virat Kohli)

टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर है। इनकी कप्तानी में टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया है और कोहली पर टीम को खिताब दिलाने की जिम्मेदारी है। कप्तान कोहली पिछले कुछ मैचों में शतक लगाने में फिसड्डी साबित हुए हैं लेकिन उन्होंने लगातार रन बनाए है। 

कोहली ने चैंपियनशिप के 14 मैचों की 22 पारियों में 2 शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 877 रन बनाए हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की एक पारी में किसी भी कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाए जाने का रिकार्ड भी कोहली के नाम है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 254 नाबाद की पारी खेली थे।

केन विलियमसन (Kane Williamson)

इस मामले में चौथे नंबर पर है न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन। इनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंच चुकी है। जहां इनकी टक्कर मजबूत भारतीय टीम से होने वाली है। केन विलियमसन ने चैंपियनशिप के 9 मैचों की 14 पारियों में 817 रन ठोक डाले हैं। जिसमें उन्होंने 3 शतक और एक अर्धशतक जमाया है।

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india