Mirabai Chanu: मीराबाई चानू ने एक बार फिर रचा इतिहास, देश को दिलाया पहला गोल्ड मेडल, जानें कब-कब देश का सीना गर्व से किया चौड़ा

By Priyanka Yadav | Posted on 31st Jul 2022 | स्पोर्ट्स
Mirabai Chanu golden girl, Commonwealth Games 2022

Commonwealth Games 2022: मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में देश को पहला गोल्ड मेडल (Gold Medal) दिलाकर बर्मिंघम में नया इतिहसा रच दिया है। वेटलिफ्टर मीरा बाई चानू ने कुल 201 किलो का वजन उठा कर देश को 22वें कॉमन वेल्थ गेस्स (22nd Commonwealth Games) में पहला गोल्ड दिया है। उनकी इस जीत के बाद पूरे देश में खुशी का माहौल बना हुआ है। उनकी इस जीत पर बधाईयों का तांता लगा हुआ है। 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कुल 201 किलो का भारी-भरकम वजन उठाने के साथ ही मीरा बाऊ चानू ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। उनकी इस जीत पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी मीरा बाई चानू को बधाई दी है। एक ओर पीएम मोदी ने मीरा बाई चानू की इस बड़ी जीत को हर भारतवासी को प्रेरित करने वाला बताया तो वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनकी जीत को भारत का गर्व बताया है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर मीराबाई चानू को बंधाईयां देने का सिलसिला जारी है। उनकी इस जीत को हर भारतीय सेलिब्रेट कर रहा है।

गोल्डन गर्ल को पीएम मोदी ने दी बधाई

देश को गोल्ड मेडल दिलाने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा- "असाधारण मीराबाई चानू ने भारत को एक बार फिर गौरवान्वित किया है। हर भारतीय इस बात से खुश है कि उन्होंने बर्मिंघम खेलों में स्वर्ण पदक जीता और राष्ट्रमंडल खेलों का एक नया रिकॉर्ड बनाया। उनकी सफलता कई भारतीयों को प्रेरित करती है, विशेषकर नए एथलीट को।" 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर लिखा- ''मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया है। चल रहे खेलों में भारत के लिए उनके पहले स्वर्ण पदक ने पूरे देश में खुशी और उत्सव की लहर पैदा कर दी है। मीराबाई! भारत को आप पर और आपके पदकों पर गर्व है।''

गृहमंत्री शाह ने दी बधाई

गृहमंत्री अमित शाह ने मीराबाई चानू को उनकी जीत पर बधाई देते हुए ट्वीट कर लिखा- स्वर्ण पदक। भारतीय वेटलिफ्टर भारतीय झंडे को ऊंचा किए हुए है। शानदार मीराबाई चानू। आपने उल्लेखनीय धैय और तप दिखाया है। आपकी उपलब्धि पर देश को गर्व है।


स्नैच राउंड में की अपने नेशनल रिकॉर्ड की बराबरी

मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने स्नैच राउंड में पहले कोशिश में 84 किलोग्राम की वेटलिफ्टिंग की। मीराबई चानू ने अपनी पहली ही कोशिश में आठ किलो की बढ़त बनाई। वहीं अपनी दूसरी कोशिश में 88 किलो का वजन उठाया। और इसी के साथ ही चानू ने अपने नेशनल रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। दूसरे राउंड के साथ ही मीराबाई ने गोल्ड मेडल का अपना लक्ष्य जो लिया था उसे पक्का कर लिया था। क्लीन एंड जर्क के पहले राउंड में उन्होंने कुल 109 किलो भार उठाया था। 

कब-कब मीराबाई चानू ने जीता मेडल

बता दें कि मीराबाई चानू ने 2014 में ग्लासगो में 48 किलो ग्राम का वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीतकर कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए पहला मेडल हासिल किया था। इसके बाद रियो ओलंपिक 2016 में वे नाकामयाब रही। फिर दो साल बाद उन्होंने धुआंधार वापसी की और 2017 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया था। 

Priyanka Yadav
Priyanka Yadav
प्रियंका एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। प्रियंका पॉलिटिक्स, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, विदेश, राज्य की खबरों, पर एक समान पकड़ रखती है। प्रियंका को वेब और टीवी का कुल मिलाकर ढाई साल का अनुभव है। प्रियंका नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.