James Anderson New Record : इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ James Anderson ने 650 विकेट लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सचिन और द्रविड़ के भी रिकॉर्ड ध्वस्त किए!

By Niharika Mishra | Posted on 14th Jun 2022 | स्पोर्ट्स
England fast bowler james anderson, create a world record to taken 650 wickets

इंग्लैंड (England) के महान तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने क्रिकेट की दुनिया में एक नया रिकॉर्ड ( New Record) कायम कर दिया है। जिसको तोडना तो दूर उसके आस-पास पहुंचना भी किसी गेंदबाज़ के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकती है। एंडरसन ने न्यूजीलैंड बल्लेबाज टॉम लाथम को आउट करते ही अपने 650 विकेट पूरे कर लिए। 39 वर्षीय James Anderson टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज़ बन गए हैं।

एंडरसन ने यह New Record नॉटिंघम में खेले जा रहे न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान किया। उन्होंने यह उपलब्धि अपने करियर के 171वें मैच में हासिल की है। टेस्ट फॉर्मेट में एंडरसन सिर्फ तीसरे ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 650 विकेट लेने के आंकड़े को पार किया। एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में लगभग 37 हजार गेंद फेंकी हैं। वो पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा 31 बार कर चुके हैं। इन्होनें टेस्ट मैचों में 10 विकेट लेने का कारनामा 3 बार दोहराया है। 

एक नजर टेस्ट गेंदबाज़ो के रिकॉर्ड पर 

इस मामले में जेम्स एंडरसन से श्रीलंका के महान स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के स्पिन शेन वॉर्न सबसे ऊपर हैं। पहले स्थान पर मुरलीधरन हैं, जिन्होनें टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने का कारनामा133 मैचों में किया है। वहीं दुसरे स्थान पर दिवंगत शेन वॉर्न थे। जिन्होनें 708 विकेट लेने का कारनामा 145 मैचों में किया था। भारत के अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर हैं और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज़ ग्‍लेन मैक्‍ग्रा 563 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में नंबर-5 पर हैं। अब इंग्लैंड के एंडरसन की नजर शेन वॉर्न के रिकॉर्ड को तोड़ने पर होगी।

वहीं अगर दुनिया के तेज गेंदबाजों की बात करें तो एंडरसन के बाद इस लिस्‍ट में दुसरे नंबर पर 563 विकेट के साथ ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा आते हैं। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड 543 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर हैं। 519 विकेट के साथ वेस्‍टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्‍श इस लिस्ट में चौथे स्‍थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज़ डेल स्‍टेन 439 विकेट के साथ पांचवें और भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव 434 विकेटों के साथ छठें स्‍थान पर हैं। 

सचिन-द्रविड़ जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा 

 एंडरसन ने बढ़ती उम्र के साथ एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जिसको तोड़ने के बारे में खुद एंडरसन ने नहीं सोचा होगा। एंडरसन 30 की उम्र पार करने के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के महज दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के ही पूर्व विकेटकीपर एलेक स्टीवर्ट के नाम था। जिन्होंने 30 की उम्र पार करने के बाद सबसे ज्यादा 107 टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं भारतीय टीम के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और दिवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने 95-95 टेस्ट खेले हैं। वह इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। 

एशेज में खराब प्रदर्शन के बाद शानदार वापसी

इंग्लैंड टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे में जेम्स एंडरसन ने एशेज सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। इस सीरीज में पूरी इंग्लैंड की टीम फ्लॉप रही थी और पांच मैच की टेस्ट सीरीज 4-0 से हार गई थी। इस हार के बाद इंग्लैंड क्रिकेट में कई अहम बदलाव हुए। बोर्ड के डायरेक्टर से लेकर कोच और कप्तान तक सब कुछ बदल दिया गया। वेस्टइंडीज के दौरे में एंडरसन-ब्रॉड की जोड़ी को बाहर कर दिया गया। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में दोनों गेंदबाजों की वापसी हुई और अब दोनों ने शानदार प्रदर्शन किया है।

जेम्स एंडरसन का करियर 

एंडरसन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2003 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। करियर के शुरुआत में एंडरसन अधिक प्रभावित नहीं रहे थे। लेकिन 2007 के बाद से उन्होंने अपने खेल में निखार लाया और दुनियाभर के बल्लेबाजों के लिए परेशानी बन कर उभरे। टेस्ट के अलावा एंडरसन इंग्लैंड के लिए 194 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेल चुके हैं। वनडे में एंडरसन ने 4.29 की इकॉनमी रेट से 269 विकेट लिए हैं। एंडरसन वनडे में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं टी20 में उन्होंने 18 सफलताएं हासिल की है। हालांकि एंडरसन को क्रिकेट में एक मंझे हुए अनुभवी टेस्ट तेज गेंदबाज़ माना जाता है। 

Niharika  Mishra
Niharika Mishra
निहारिका मिश्रा एक समर्पित कंटेंट राइटर हैं , जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती हैं। निहारिका पॉलिटिक्स , एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स , विदेश , क्राइम , सामाजिक मुद्दे, कानून, हेल्थ ,धर्म, बिज़नेस, टेक और राज्यों की खबर पर एक समान पकड़ रखती हैं। निहारिका को वेब, न्यूज़ पेपर और यूटूयूब पर कुल मिलाकर तीन साल का अनुभव है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.