IPL 2022 Final : खिताबी जंग में राजस्थान दोहराएगी इतिहास या गुजरात कायम करेगी नया कृतिमान!

By Ruchi Mehra | Posted on 29th May 2022 | स्पोर्ट्स
ipl2022 final, rr vs gt

 आज IPL के 15वें सीजन का फाइनल मुक़ाबला राजस्थान रॉयल्स (RR) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आज 8 बजे रात को खेला जाएगा। जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा हैं। राजस्थान की टीम जहां 14 साल बाद IPL  के फाइनल में पहुंची है , वहीं गुजरात की टीम अपने पहले ही सीजन में IPL  के फाइनल में पहुँच गई है। एक तरफ राजस्थान रॉयल्स (RR) , फाइनल में जीत दर्ज कर इतिहास को दोहराना चाहेगी। दूसरी ओर गुजरात टाइटंस (GT) , राजस्थान को फाइनल में पठखनी देकर नया कृतिमान कायम करना चाहेगी। हालांकि दोनों टीमें फाइनल जीतने को लेकर अपना-अपना दम खम भर रही हैं। आपको बता दें , इस बार क्लोजिंग सेरेमनी भी आयोजित की जाएगी। समापन समारोह में ए.आर रहमान और बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह शिरकत करेंगे। इसके अलावा गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फाइनल मैच देखने आ सकते हैं। 

IPL के लीग चरण में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक, गुजरात  में डेविड मिलर, हार्दिक पांड्या और राहुल तेवतिया की मारक क्षमता है, जबकि अन्य ने भी टीम की जीत में मिला-जुला अहम योगदान दिया है। 14 साल के ख़िताब जीतने के सूखे को खत्म करने के लिए राजस्थान की टीम पूरी कोशिश करेगी । ऑरेंज कैप होल्डर जोस बटलर रेड जबरदस्त फॉर्म में हैं, जबकि युजवेंद्र चहल और ओबेद मैककॉय अपनी घातक गेंदबाजी से सभी बल्लेबाजों पर कहर भरपारहें हैं। 

 किसमें कितना हैं दम 

राजस्थान की बात करें तो क्वालिफायर-2 में जोस बटलर की धमाकेदार बल्लेबाजी ने बैंगलोर को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। बटलर ने शतक लगाया और गुजरात के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। जीटी के लिए सबसे बड़ी चुनौती बटलर के बल्ले पर अंकुश लगाने की होगी। गुजरात के खिलाफ बटलर ने खूब रन बनाए हैं। जीटी के खिलाफ बटलर ने दो मैचों में 143 रन बनाए हैं। उनके साथ शानदार फॉर्म में चल रहे यशस्वी जायसवाल ओपनिंग के लिए उतर सकते हैं।राजस्थान के लिए सबसे बड़ी परेशानी संजू सैमसन हैं। उन्हें हर मैच में शुरुआत तो अच्छी मिल रही है, लेकिन वह इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके हैं। सैमसन 30-40 रन बनाकर आउट हो रहे हैं। ऐसे में फाइनल में उन्हें बड़ी पारी खेलनी होगी। इससे वह राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को भी करारा जवाब दे सकेंगे।

गुजरात की टीम ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। टीम ने लीग राउंड में 14 में से 10 मैच जीते थे। टीम को सिर्फ चार मैच में हार मिली थी। गुजरात 20 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर रही थी। इसके बाद क्वालिफायर-1 में राजस्थान को हराया। गुजरात के लिए सबसे खास बात यह रही है कि टीम को अलग-अलग मैचों में अलग-अलग खिलाड़ियों ने जीत दिलाई है। टीम ने कोई नामी बल्लेबाज नहीं खरीदा था, लेकिन जितने भी बल्लेबाज थे वह सभी फॉर्म में थे। ओपनिंग में ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल, मध्यक्रम में हार्दिक पांड्या, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। टीम के लोअर ऑर्डर को ज्यादा मौके नहीं मिले हैं, लेकिन राशिद ने भी बल्ले से दो मैचों में कमाल दिखाया है।

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग xi: जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल। 

गुजरात टाइटंस की संभावित प्लेइंग xi:  शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, आर साई किशोर, मोहम्मद शमी, यश दयाल। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.