भारत ने इंग्लैंड को दी 3-1 से मात, अश्विन ने इस सीरीज में चटकाए 30 विकेट

By Awanish Tiwari | Posted on 6th Mar 2021 | स्पोर्ट्स
IND vs ENG, WTC

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज को भारतीय टीम ने 3-1 से अपने नाम कर लिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे अंतिम टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पारी और 25 रनों के अंतर से हरा दिया। 

पहली पारी में भारतीय टीम ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की शानदार शतकीय पारी और ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर के 96 रनों की बदौलत 160 रनों की बढ़त बना ली। जिसके जवाब में उतरी इंग्लिश टीम सस्ते में सिमट गई। इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में 135 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके साथ ही यह मैच 3 दिनों में ही खत्म हो गया। 

आर अश्विन और अक्षर पटेल की जोड़ी ने पूरी इंग्लैंड टीम को आउट कर दिया। दोनों ने 5-5 विकेट चटकाएं। इंग्लैंड के खिलाफ मिली इस शानदार जीत के साथ ही भारतीय टीम अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। जहां इंडिया का मुकाबला केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड से होने वाली है। 

अश्विन ने इस सीरीज में चटकाए 30 विकेट

ऋषभ पंत को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 118 गेंदों में 101 रनों की शानदार पारी खेली थी और अपने करियर का तीसरा टेस्ट शतक ठोक दिया था। वहीं, अनुभवी स्पीनर गेंदबाज आर अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। इस 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में अश्विन ने कुल 30 विकेट चटकाए। 

इसके साथ ही अश्विन भारत के पहले गेंदबाज बन गए जिन्होंने टेस्ट सीरीज में 2 बार 30 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। इससे पहले उन्होंने साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 31 विकेट चटकाए थे।

प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचा भारत

भारतीय टीम अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ खेलेगी। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज को 2-1 या इससे ज्यादा के अंतर से जीत हासिल करनी थी। 

अगर आखिरी टेस्ट टीम इंडिया ड्रॉ भी करा लेती तो भी वह फाइनल में खेलती। लेकिन अगर अहमदाबाद में चौथा टेस्ट इंग्लैंड जीत जाता तो जरूर भारतीय टीम बाहर हो जाती और ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल खेलती। इंग्लैंड भी इस रेस में शामिल था लेकिन अहमदाबाद में तीसरा टेस्ट गंवाने के बाद उसकी संभावनाएं खत्म हो गई थी।

18 जून को लार्ड्स में होगा मुकाबला

मौजूदा समय में भारतीय टीम 72.2 प्रतिशत अंकों के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर है। न्यूजीलैंड 70 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे नंबर पर, जबकि ऑस्ट्रेलिया (69.2) तीसरे और इंग्लैंड (61.4) चौथे नंबर पर रहा। पहले और दूसरे नंबर के टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच इसी साल 18 जून को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। 

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india