स्कॉटलैंड के खिलाफ सिर्फ जीत जरूरी नहीं...भारत को सेमीफाइनल में पहुंचना है, तो करना होगा ये 'कमाल'!

By Ruchi Mehra | Posted on 5th Nov 2021 | स्पोर्ट्स
team india, india vs scotland

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है...क्रिकेट के मैदान पर कभी भी कोई चमत्कार हो सकता है...यहां नाममुकिन चीजें भी मुमकिन होती हमने देखी है। ऐसे ही चमत्कार की उम्मीद इस बार भारत भी कर रहा है। टी-20 वर्ल्ड कप के लगातार दो मुकाबले हारने के बाद टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह बहुत मुश्किल हो गई है। लेकिन करोड़ों भारतीय अभी भी किसी करिश्मे के इंतेजार में हैं। 

विशाल जीत की भारत को जरूरत

आज भारत टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज का अपना चौथा मुकाबला खेलेगा। ये मैच होगा स्कॉटलैंड के खिलाफ। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। भारत के मुकाबले स्कॉटलैंड काफी कमजोर है, इसलिए मैच में जीत हासिल करना टीम इंडिया के लिए मुश्किल काम नहीं। लेकिन यहां बात सिर्फ जीत की नहीं है। 

नेट रनरेट होगा बेहतर तभी...

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ अपने दो मुकाबले गंवाने वाली टीम इंडिया को इस मैच में विशाल अंतर से जीत हासिल करनी बेहद जरूरी होगी। पिछले मैच में अफगानिस्तान की टीम को 66 रनों से हराने के बाद टीम इंडिया के नेट रनरेट में सुधार जरूर आया, लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए वो काफी नहीं। टीम इंडिया को अपने बचे हुए दो मैच, जो स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ है, उनमें विशाल जीत दर्ज करनी होगी। 

न्यूजीलैंड को हरा पाएगा अफगानिस्तान?

हालांकि टीम इंडिया के लिए अपने दो मैच जीतना ही काफी नहीं होना वाला। बल्कि भारत की किस्मत का फैसला दूसरी टीम करेगी। खास तौर पर हर किसी की निगाहें न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले पर टिकी रहेगीं। इस मैच में अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को किसी भी तरह हराने में कामयाब हो जाती है, तो टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें थोड़ी और बढ़ सकती है। 

- अगर भारत स्कॉटलैंड और नामीबिया को बड़े अंतर से हराने में कामयाब हो जाता है और न्यूजीलैंड रविवार को अफगानिस्तान से हार जाता है, तो टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। लेकिन इसके लिए बेहतर रन रेट होना जरूरी है। ऐसी स्थिति में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के 6-6 अंक होंगे और जिस टीम का रन रेट अच्छा होगा, वो सेमीफाइनल में अपनी जगह बना लेगी। अभी भारत का रन रेट +0.073, न्यूजीलैंड का +0.816 और अफगानिस्तान का रन रेट +1.481 है।  

-लेकिन संडे को होने वाले मैच में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हरा दिया, तो भारत के सपने टूट जाएंगे और वो सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा। न्यूजीलैंड 8 अंकों के साथ अपनी जगह बना लेगा। ऐसे में रन रेट का कोई असर पड़ता नहीं दिखेगा। 

- वहीं एक और बात जो ध्यान करने वाली है। वो ये अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच में टीम इंडिया के फैंस अफगानिस्तान की जीत की दुआएं करेंगे। लेकिन इसके साथ ही ये दुआ भी करनी होगी कि अफगानिस्तान ज्यादा अंतर से ना जीतें। क्योंकि नहीं तो अच्छा रन रेट होने के चलते अफगानिस्तान भी सेमीफाइनल में जगह बना सकता है।

ऐसे में अब आगे होने वाले मैच काफी अहम है। ग्रुप-2 से पाकिस्तान के साथ वो कौन-सी दूसरी टीम होती है, जो सेमीफाइनल में पहुंचेगी, ये देखना दिलचस्प होगा।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india