नए युग की शुरुआत: क्या कमाल दिखाएगी रोहित-द्रविड़ की जोड़ी? टिकी सबकी निगाहें...

By Ruchi Mehra | Posted on 17th Nov 2021 | स्पोर्ट्स
rohit sharma, rahul dravid

टी-20 वर्ल्ड कप भले ही खत्म हो गया है, लेकिन क्रिकेट के एंटरटेनमेंट पर अभी ब्रेक नहीं लगा। वर्ल्ड कप के बाद अब क्रिकेट के दीवाने भारत और न्यूजीलैंड सीरीज का मजा उठा सकेंगे। ये सीरीज आज यानी 17 नवंबर से ही शुरू हो रही है। इसके लिए न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर आई हुई है। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की एक टी-20 सीरीज खेली जाएगी। इसका पहला मुकाबला आज जयपुर में होगा। 

कैसी होगी इस नई युग की शुरुआत?

ये सीरीज टीम इंडिया के लिए कई मायनों में खास होगी। वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक में टीम इंडिया जगह नहीं बना पाई थी। ग्रुप स्टेज से ही विराट की कप्तानी वाली टीम बाहर हो गई थीं। इसके बाद अब टी-20 में दोबारा खुद को साबित करने का मौका भारतीय टीम को मिल रहा है। वहीं इसके साथ सीरीज के साथ ही टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए एक नए युग की शुरुआत होने जा रही है। ये युग है रोहित-द्रविड़ का युग। 

दरअसल, विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा के हाथों में टी-20 की कमान आ गई। इस फॉर्मेंट में अब वो टीम इंडिया का नेतृत्व करते नजर आएंगे। वहीं रवि शास्त्री की भी कोच से छुट्टी हो चुकी है। उनकी जगह पर राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच बने हैं। आज रोहित और द्रविड़ की ही जोड़ी अपने नए अभियान की शुरुआत करने जा रही है। 

क्या इनकी जोड़ी दिखाएगी कमाल?

इस जोड़ी से भारतीय क्रिकेट फैंस को काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। क्योंकि लंबा वक्त हो गया, जब भारत ने किसी आईसीसी टूर्नामेंट में जीता हासिल की हो। इससे पहले शास्त्री और कोहली टीम का नेतृत्व कर रहे थे, लेकिन वो ICC की कोई भी ट्रॉफी भारत को दिलाने में असफल रहे। जिसके बाद अब फैंस की नजरें रोहिता और द्रविड़ पर ही टिकीं है। उन्हें उम्मीद हैं कि इन दोनों की लीडरशिप में टीम इंडिया जल्द कोई ट्रॉफी जीतेगी। 

वैसे तो विराट कोहली ने केवल टी-20 की कप्तानी ही छोड़ी है। वो वनडे और टेस्ट इन दोनों फॉर्मेट के अभी कप्तान है। आने वाले समय में आईसीसी के कई टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें से एक टी-20 वर्ल्ड कप भी है। इस साल के टी-20 वर्ल्ड कप में बुरी तरह फेल होने के बाद टीम इंडिया की निगाहें अब अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप पर ही टिकी हैं। क्योंकि टीम इंडिया में बड़ा बदलाव हुआ है, तो उम्मीद है कि अगले साल होने वाले विश्व कप में तो भारत कुछ ना कुछ कमाल जरूर दिखेगा और वो इस बार की तरह यूं घुटने नहीं टेकेगा। 

रोहित और द्रविड़ के नेतृत्व में टीम इंडिया टी-20 फॉर्मेट में कैसे परफॉर्म करती है, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। इससे पहले बात कर लेते हैं आज के मैच की। न्यूजीलैंड अपने दौरे के दौरान भारत के साथ पहले तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी और उसके बाद दोनों टीमों के बीच दो मैच की एक टेस्ट सीरीज भी होगी। पहला टी-20 मैच आज जयपुर में होगा। दूसरा 19 नवंबर को रांची और तीसरा 21 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन में।

टी-20 में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी

मैच के लिए दोनों टीमें तैयार हैं। कप्तानी छोड़ने के बाद विराट इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। वो इस सीरीज में खेलते नजर नहीं आएंगे। इसके अलावा न्यूजीलैंड की तरफ से केन विलियमसन भी सीरीज खेलते नजर नहीं आएंगे। उनकी गैर मौजूदगी में टिम साउदी के कंधों पर टीम की जिम्मेदारी होगी। 

बात अगर न्यूजीलैंड और भारत के हेड टू हेड मुकाबलों की करें तो अब तक 16 मुकाबलों में दोनों टीमें आमने सामने आ चुकी हैं। जिसमें न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा। न्यूजीलैंड ने 9 तो वहीं भारत ने 6 मैचों में जीत अब तक दर्ज की, जबकि 2 मुकाबले टाई भी हुए। 

न्यूजीलैंड को हरा पाना भारत के लिए आसान नहीं होने वाला। क्योंकि कीवी टीम अपने दमदार परफॉर्मेंस से किसी भी टीम को हराने की काबिलियत रखती है। न्यूजीलैंड की टीम अपने शानदार प्रदर्शन के चलते वर्ल्ड कप के फाइनल तक में पहुंच गई थी, लेकिन यहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों मात खानी पड़ी थीं। वो ट्रॉफी जीतने से बस एक कदम दूर रह गई। देखने वाली बात तो ये होगी कि राहुल और द्रविड़ की ये जोड़ी से टीम इंडिया में कितने बदलाव आते हैं? क्या टीम इंडिया टी-20 फॉर्मेट में पहले से ज्यादा स्ट्रॉन्ग बन पाती है या नहीं? 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india