IND VS NZ WTC Final: न्यूजीलैंड को अपनी उंगली पर नचाएगी जडेजा-अश्विन की जोड़ी, पंत करेंगे धमाका

By Awanish Tiwari | Posted on 18th Jun 2021 | स्पोर्ट्स
ICC WTC, England

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला शुरु होने वाला है। दोनों ही टीमों में अपने प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है तो वहीं, न्यूजीलैंड की टीम में भी एक से बढ़कर एक दिग्गज लोहा लेने के लिए तैयार खड़े हैं। 

स्पीनर्स की बात करें तो भारतीय टीम में रवींद्र जडेजा और आर अश्विन  के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है। इंग्लैंड की सपाट पीचों पर स्पीनर्स का जलवा देखने लायक होगा। भारत के लिए यह दोनों स्पीनर गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। वहीं, तेज गेंदबाजी का दारोमदार इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के ऊपर है। जो अपनी बेहतरीन और घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। 

बल्लेबाजी की बात करें तो शुभमन गिल और रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करेंगे। तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा, चौथे नंबर पर कप्तान विराट कोहली और पांचवे नंबर पर आजिंक्य रहाणे मिडिल ऑर्डर को मजबूती देंगे। जिसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत तहलका मचाएंगे। जडेजा और अश्विन का भी बल्लेबाजी में बेहतरीन रिकार्ड रहा है। ऐसे में यह मुकाबाल काफी बेहतरीन होने वाला है।

न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी

इंग्लैंड के साउथैंप्टन में खेले जाने वाले इस मैच पर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है। जीतने वाली टीम को टेस्ट चैंपियनशिप गदा और 16 लाख डॉलर की इनामी राशि मिलेगी। कप्तान विराट कोहली के पास आईसीसी की ट्रॉफी पर कब्जा जमाने का बेहतरीन मौका है। ऐसे में वह कहीं भी किसी भी तरह की चूक नहीं चाहते। 

न्यूजीलैंड की टीम काफी पहले से ही इंग्लैंड में है। हाल ही में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड ने 1-0 से जीत हासिल की है। ऐसे में टीम का हौसला सातवें आसमान पर है। 

भारत और न्यूजीलैंड की टीम पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर एक दूसरे का सामना करने के लिए तैयार खड़ी है। न्यूजीलैंड इससे पहले पाकिस्तान के साथ यूएई में मैच खेल चुकी है लेकिन भारत ने अभी तक कभी तटस्थ स्थल पर मैच नहीं खेला है। यह पहली बार है भारतीय टीम न्यूट्रल वेन्यू पर किसी अंतरराष्ट्रीय टीम का सामना करेगी।

दोनों टीमों का ऐसा रहा है रिकार्ड

बता दें, भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं। जिसमें से भारत ने 21 मुकाबलों में जीत हासिल की है और 12 टेस्ट मैचों में टीम को हार मिली है। इनमें से 16 मुकाबलों में भारत को भारतीय सरजमीं पर जीत मिली है। वहीं, न्यूजीलैंड में खेले गए 25 टेस्ट में से भारत को 10 में हार मिली है, न्यूजीलैंड में भारत ने सिर्फ पांच टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है।

Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india