Olympic में भारत और पाकिस्तान के बीच देखने मिलेगा बेहद ही दिलचस्प मुकाबला, जानिए कब भिड़ेंगे दोनों देश के खिलाड़ी?

By Ruchi Mehra | Posted on 4th Aug 2021 | स्पोर्ट्स
neeraj chopra, olympics

टोक्यो ओलंपिक को लेकर दिलचस्पी दिन पर दिन बढ़ती ही चली जा रही है। ओलंपिक में हो रहे रोमांचक मुकाबलों पर इस वक्त हर किसी की नजर टिकी हुई हैं। भारत में भी ओलंपिक को लेकर जोरों-शोरों पर चर्चाएं चल रही हैं। जिस तरह से देश के खिलाड़ी ओलंपिक में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं, उस पर पूरे देश को गर्व महसूस हो रहा है। 

ओलंपिक के खेलों पर इस वक्त पूरे देश की निगाहें हैं। हर कोई ये जानने के लिए उत्सुक कि हमारे खिलाड़ी और किस खेल में देश के नाम को ऊंचा करेंगे और मेडल जिताएंगे। 

7 अगस्त हो होगा दिलचस्प मुकाबला

इस बीच 7 अगस्त को होने वाला ओलंपिक का एक मैच खासा सुर्खियों में आ गया है। ये मुकाबला होगा भालाफेंक का। मैच को लेकर ज्यादा चर्चाएं इस वजह से हो रही हैं, क्योंकि इस मैच में भारत और पाकिस्तान के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिल सकती हैं। जी हां, इस मुकाबले में भारत और पाकिस्तान आमने सामने होंगे और दोनों देशों के खिलाड़ी एक दूसरे को कड़ी टक्कर देखने की कोशिश करेंगे। 

भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने फाइनल में जगह बनाई

किसी भी खेल में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हो और उसको लेकर चर्चाएं ना हो, ऐसा होता नहीं है। क्रिकेट के मैदान पर जब भी भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने आती हैं, तो मुकाबला एक अलग ही दिलचस्प मोड़ ले लेता। दोनों देशों के लोगों का जोश हाई हो जाता है। 

अब ऐसा ही कुछ ओलंपिक में भी देखने को मिल सकता है। दरअसल, 7 अगस्त को जैवलिन थ्रो (भालाफेंक)के होने वाले फाइनल मुकाबले में भारत के नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने अपनी अपनी जगह पक्की कर ली है। 

अपने ग्रुप में टॉप पर रहे दोनों खिलाड़ी

नीरज ने बड़ी ही आसानी से फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने पहले ही थ्रो में 86.65 मीटर का भाला फेंका और फाइनल की टिकट कटा ली। जैवलीन थ्रो के पूल A में नीरज टॉप पर रहे। उनके इस जबरदस्त प्रदर्शन की तरफ तारीफें हो रही हैं। तो वहीं देशवासी उनसे मेडल की आस भी लगाए बैठे हैं। 

वहीं भालाफेंक प्रतियोगिता के पूल B में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। नदीम ने 85.16 मीटर भाला फेंककर अपने पूल में पहला स्थान हासिल किया। जिसका मतलब ये है कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीम के खिलाड़ी अपने अपने पूल में टॉप पर रहे। 

क्वॉलिफाइंग लिस्ट में नीरज चोपड़ा पहले नंबर पर हैं, जबकि अरशद नदीम तीसरे नंबर पर। दूसरे स्थान पर जापान के जोहानेस वेटर हैं जिन्होंने 85.64 मीटर का थ्रो फेंककर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। वो भी कड़ी टक्कर इस मुकाबले में देते दिखेंगे। 

अब जैवलीन थ्रो के फाइनल मुकाबले में भारत पाकिस्तान के खिलाड़ी आमने सामने आने वाले हैं। ऐसा माना जा रहा है कि स्वर्ण पदक के लिए इन दोनों खिलाड़ी के बीच ही जंग देखने को मिल सकती है। हालांकि ये तो 7 अगस्त को ही मालूम चल पाएगा कि कौन-सा खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में किस पर भारी पड़ेगी। 

नीरज को प्रेरणा मानते हैं पाकिस्तान के नदीम

वैसे आपको जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान के अरशद नदीम भारत के नीरज चोपड़ा को अपना आदर्शन मानते हैं। दरअसल, नदीम पहले क्रिकेट खेलते थे, लेकिन बाद में इस खेल को उन्होंने छोड़ दिया और नीरज से प्रेरण लेकर जैवलीन थ्रो में अपना करियर माना। यानी जिस नीरज को नदीम अपना आदर्श मानते हैं, अब उन्हें ही ओलंपिक के फाइनल में वो टक्कर देते हुए नजर आएंगे। 

ओलंपिक में भारत ने जीते 3 मेडल, चौथा भी पक्का

बात अगर ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की करें, तो वो अब तक जबरदस्त रहा है। भारत ओलंपिक में अब तक अपने 4 पदक पक्के कर चुका है। इस ओलंपिक में पहला मेडल जीता, मीराबाई चानू ने। चानू ने वेटिलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। वहीं स्टार बैडमिंटर प्लेयर पीवी सिंधु इस बार भी देश खाली लौट वापस नहीं लौटी। सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा जमाया। 

इसके अलावा बॉक्सिंग में लवलीना बोरगोहेन ने भी एक मेडल जीता हैं। भले ही उन्हें सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा हो। फिर भी वो अपने पहले ही ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने में कामयाब जरूर हुईं। इसके अलावा पुरुषों की फ्री स्टाइल रेसलिंग के 56 किलोग्राम वर्ग में भी भारत का एक सिल्वर मेडल को पक्का हो ही गया है। रवि कुमार दहिया ने कजाखस्‍तान के नूरइस्‍लाम सनायेव के खिलाफ जीत दर्ज की और फाइनल में एंट्री मार ली। हालांकि उनसे गोल्ड लाने की उम्मीद पूरे देश को है, लेकिन वो सिल्वर मेडल तो पक्का कर ही चुके हैं। इसके अलावा भी अभी कई और खिलाड़ियों से मेडल लाने की आस पूरे देश को है। देखने वाली बात होगी कि आगे कौन-कौन से खिलाड़ी किस खेल में जीत हासिल करने में कामयाब हो पाते हैं।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india