IND VS SL: धवन ने क्रिकेट के दिग्गजों को छोड़ा पीछे! पहले ही मैच में बना दिए 5 बड़े रिकार्ड्स

By Awanish Tiwari | Posted on 19th Jul 2021 | स्पोर्ट्स
Shikhar Dhawan, IND VS SL

श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय टीम ने शिखर धवन की कप्तानी में पहले वनडे मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए। श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं बना पाया। भारत को 263 रनों का लक्ष्य मिला। 

जिसे टीम ने 36.4 ओवरों में ही आसानी से पूरा कर लिया। भारत की ओर से शिखर धवन ने सर्वाधिक 86 रन बनाए और नाबाद रहे। वहीं, ईशान किशन ने डेब्यू मैच में 59 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। अंत में सूर्यकुमार यादव और धवन की जोड़ी ने भारत को जीत दिला दी। 3 मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे हो गई है। 

धवन की कप्तानी और राहुल द्रविड़ (मुख्य कोच) की कोचिंग में खेला जाने वाला यह पहला मैच भारत के लिए काफी बेहतरीन रहा। बतौर कप्तान जीत के साथ आगाज करने वाले शिखर धवन ने पहले मैच में ही 5 बड़े रिकार्ड अपने नाम कर लिए। आईए धवन की रिकार्ड्स पर एक नजर डालते हैं....

धवन के नाम जुड़े कई बड़े रिकार्ड्स

  • शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे कम पारियों में 1 हजार वनडे रन बनाने का रिकार्ड बनाया। उन्होंने वनडे की 17 पारियों में यह कारनाम किया। साथ ही दक्षिण अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी हाशिम अमला (18), पूर्व भारतीय खिलाड़ी सौरव गांगुली (20), पूर्व भारतीय कप्तान एम एस धोनी (20) और विराट कोहली (22) को पीछे छोड़ा। 
  • इसके साथ ही शिखर धवन के वनडे में 6 हजार रन पूरे हुए। उन्होंने 140 वीं पारी में यह कारनामा किया। धवन ने इस मामले में वेस्टइंडीज के स्टार खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स (141) और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा। गांगुल ने 147 पारियों में 6 हजार वनडे रन पूरे किए थे।
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शिखर धवन भारत के 14 वें खिलाड़ी बन गए है। श्रीलंका के खिलाफ 86 रनों की पारी के दौरान धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे किए। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। उन्होंने सबसे अधिक 34,357 रन बनाए हैं।
  • भारतीय कप्तान शिखर धवन ने बतौर ओपनर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 10 हजार रन पूरा किया। वह ऐसा करने वाले 5वें भारतीय ओपनर बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाह, रोहित शर्मा और सुनील गावस्कर ये कारनामा कर चुके हैं।
  • बतौर कप्तान श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले इंटरनेशनल मैच में शिखर धवन ने 86 रनों की पारी खेली। अपने पहले ही मैच में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वह दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ 110 रनों की पारी खेली थी।
Awanish  Tiwari
Awanish Tiwari
अवनीश एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करतें है। इन्हें पॉलिटिक्स, विदेश, राज्य, स्पोर्ट्स, क्राइम की खबरों पर अच्छी पकड़ हैं। अवनीश को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। यह नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करते हैं।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india