IND VS SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहले T-20 में कौन मरेगा बाजी, जानिए क्या कहते हैं आकड़ें!

By Niharika Mishra | Posted on 8th Jun 2022 | स्पोर्ट्स
ind vs sa series 2022, first t-20 match

आज भारत (India) और साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच पांच T-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को खेला जाना है। जिसको लेकर दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने मैच से पहले जमकर ग्राउंड में प्रैक्टिस की हैं। बता दें , यह सीरीज आगामी october में होने वाले T-20 विश्व कप के लिए बेहद जरूरी मानी जा रहीं हैं। इस सीरीज को वर्ल्ड कप से पहले की तैयारी का दोनों टीमों के लिए अच्छा मौका माना जा रहा हैं।

भारतीय टीम T-20 में जीत के रथ पर सवार है। टीम पिछले 12 मुकाबलों में एक भी मैच नहीं हारी हैं। भारतीय टीम की नजर 13वीं जीत के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर होगी। अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया लगातार 13 मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले 12 मैचों में अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड, नामीबिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया है।

भारत के बड़े नाम सीरीज का हिस्सा नहीं 

दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। उनकी जगह केएल राहुल टीम की कमान सम्भालेंगें। विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े नाम भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में भारत पर सीरीज जीतने का बहुत दबाव होगा। टीम इंडिया में IPL 2022 में चमके कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। जिनमें तेज गेंदबाज़  उमरान मलिक और मीडियम पेसर अर्शदीप सिंह शामिल हैं। वहीं भारतीय टीम में करीब चार साल बाद इस IPL सत्र में अपनी शानदार फॉर्म की बदौलत विकेट बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक की टीम में वापसी हुई है। 

क्या कहते हैं,आकड़ें

साल 2015 में भारत (IND) में दोनों देशों के बीच पहली बार टी20 सीरीज खेली गई। यह सीरीज साउथ अफ्रीका (SA)  ने 2-0 से अपने नाम की थी। फाफ डु प्‍लेसिस के कंधों पर अफ्रीकी टीम की कमान थी जबकि भारत का नेतृत्‍व महेंद्र सिंह धोनी कर रहे थे। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच नहीं खेला जा सका था, इसके बाद 2019 में मेहमान टीम भारत आई थी। उस वक्‍त धर्मशाला टी20 मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। मोहाली टेस्‍ट में भारत को जीत मिली लेकिन बेंगलुरू में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका ने जबर्दस्‍त वापसी करते हुए विराट कोहली की टीम को नौ विकेट से हराया और सीरीज को 1-1 से बराबरी पर खत्‍म किया। भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केवल एक T-20 मैच अपने घर पर जीता है। सितंबर 2019 में साउथ अफ्रीका जब भारत आई थी तब विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम ने मोहाली में उन्‍हें सात विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

सीरीज के लिए दोनों टीमों के सदस्य 

India : KL Rahul (c), Ruturaj Gaikwad, Ishan Kishan, Deepak Hooda, Shreyas Iyer, Rishabh Pant (vc, wk), Dinesh Karthik (wk), Hardik Pandya, Venkatesh Iyer, Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav, Axar Patel, Ravi Bishnoi, Bhuvneshwar Kumar, Harshal Patel, Avesh Khan, Arshdeep Singh, Umran Malik.
South Africa : Temba Bavuma (c), Quinton de Kock, Reeza Hendricks, Heinrich Klaasen, Keshav Maharaj, Aiden Markram, David Miller, Lungi Ngidi, Anrich Nortje, Wayne Parnell, Dwaine Pretorius, Kagiso Rabada, Tabraiz Shamsi, Tristan Stubbs, Rassie van der Dussen, Marco Jansen.


Niharika  Mishra
Niharika Mishra
निहारिका मिश्रा एक समर्पित कंटेंट राइटर हैं , जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती हैं। निहारिका पॉलिटिक्स , एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स , विदेश , क्राइम , सामाजिक मुद्दे, कानून, हेल्थ ,धर्म, बिज़नेस, टेक और राज्यों की खबर पर एक समान पकड़ रखती हैं। निहारिका को वेब, न्यूज़ पेपर और यूटूयूब पर कुल मिलाकर तीन साल का अनुभव है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.