नई टीमें पड़ी सब पर भारी: IPL 2022 में कैसे अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से गुजरात-लखनऊ ने सबको हैरान करके रख दिया!

By Ruchi Mehra | Posted on 11th May 2022 | स्पोर्ट्स
Gujran Titans, Lucknow Super Giants

2022 के IPL में अबतक सबसे खास बात जो उभरकर आई है , जिसने सभी क्रिकेट प्रेमियों और क्रिकेट विशेषज्ञों को चौंका दिया। वह बात IPL के 15 वें सीजन की दो नई टीमें गुजरात टाइटन्स ( Gujarat Titans ) और लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants ) हैं। इन दोनों टीमों ने टूर्नामेंट के शुरुआत से ही अपने शानदार प्रदर्शन से IPL का ये सीजन जितने का इरादा स्पष्ट कर दिया है। Gujarat Titans तो 18 अंक के साथ इस सीजन प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन चुकी है , वहीं दूसरी ओर Lucknow Super Gaints प्लेऑफ में पहुंचने से मात्र एक जीत दूर है। गुजरात और लखनऊ की टीमों ने IPL में चली आ रही मुंबई और चेन्नई की हमेशा पॉइंट टेबल में शीर्ष दो स्थानों में रहने वाली लेगसी को ध्वस्त कर दिया है , जिसपर सभी लोग हैरान हैं।

इन दोनों टीमों ने शुरुआत से ही लगातार जीत दर्ज की और अपना दबदबा बाकि टूर्नामेंट की टीमों पर बनाया रखा और आगे भी ये दोनों टीमें अपने-अपने बाकि मैच जीतकर प्लेऑफ में जाने की कोशिश करने वाली अन्य टीमों को बाहर का रास्ता बड़ी आसानी से दिखा सकती हैं। दोनों टीमों की इस बड़ी सफलता के पीछे टीम के ज्यादातर खिलाडियों का शानदार प्रदर्शन और टीम वर्क हैं , जिन्होनें मुश्किल से मुश्किल घड़ी में अपनी टीम के लिए अपनी टीम को जीत दिलवाई।

गुजरात और लखनऊ का मुकाबला किसी भी टीम के साथ हो लेकिन पलड़ा इन्हीं का भारी रहता हैं। गुजरात और लखनऊ की लोकप्रियता भी बहुत देखने को मिल रही हैं। साथ ही इन दोनों टीमों की फैन्स फॉलोअंग की भी तादात अच्छी-खासी हैं। क्रिकेट विशेषज्ञों तो ये तक मान रहे हैं कि IPL के फाइनल में गुजरात और लखनऊ की टीमें आमने सामने देखने को मिल सकती हैं।  

हार्दिक और राहुल की कप्तानी ने किया आकर्षित 

IPL के इस सीजन में हार्दिक पांड्या (Hardik Pand ya) और केएल राहुल (KL Rahul) ने अपनी-अपनी टीमों के लिए बेहतरीन कप्तानी की है। दोनों ने अच्छी कप्तानी के साथ -साथ अपनी टीमों के लिए थोक में रन भी बनाए हैं। हार्दिक ने अभी तक टूर्नामेंट में 41 की औसत से शानदार 333 रन बनाए। वहीं राहुल ने 50 की औसत से 451 रन बनाए। दोनों ही खिलाडियों को 2022 में अपनी-अपनी टीमों द्वारा रिटेन नहीं किया गया था , जिसपर सभी को बहुत ताजुब्ब हुआ था कि मुंबई हार्दिक को और पंजाब राहुल को कैसे बेच सकती है।

हार्दिक ने अपनी पहली बार की बेहतरीन कप्तानी और शानदार बल्लेबाज़ी से सभी का दिल जीता है। साथ ही वो अपने टीम मालिक के फैसले पर खरे उतरे है। गुजरात के द्वारा 15 करोड़ की बड़ी रकम में उन्हें खरीदने का फैसला हार्दिक ने अपने प्रदर्शन से सही साबित करके दिखाया है। दूसरी ओर राहुल ने भी अपने टीम मालिक के फैसले को अपनी कप्तानी और बल्लेबाज़ी से सौ प्रतिशत सही ठहराया है। हालांकि राहुल को 2022 से पहले IPL में कप्तानी करने का 3 साल का अनुभव है। वो लखनऊ से पहले भी पंजाब टीम की कप्तानी कर चुके हैं लेकिन ज्यादातर सफल साबित नहीं हुए। हालांकि एक बल्लेबाज के तौर पर राहुल ने पंजाब के लिए अच्छे -खासे रन बनाए थे।  कुल मिलाकर देखा जाएं तो ये दोनों युवा कप्तान और बल्लेबाज़ अपनी-अपमी टीमों की रीढ़ हैं और अपनी टीमों को ट्रॉफी जीतने का माद्दा रखते हैं।  

क्या हुआ जब गुजरात और लखनऊ आपस में भीड़ें 

इस टूर्नामेंट में गुजरात टाइटन्स ( Gujarat Titans ) और लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Gaints ) के बीच दोनों मुक़ाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें गुजरात का पलड़ा लखनऊ की टीम पर एक तरफा रहा है। लखनऊ की टीम सब टीमों से जीतते-जीतते गुजरात के सामने आकर बुरी तरीके से  लुढ़क जाती है। गुजरात की टीम ने लखनऊ के साथ खेले गए  दोनों मुक़ाबलों में राहुल की टीम को करारी शिकस्त दी है।

बात कल के खेले गए मैच की करें तो गुजरात की टीम ने 62 रनों से लखनऊ को मात दी है। गुजरात के 145 रनों का सामना करने उतरी लखनऊ की पूरी टीम 82 रनों पर ढेर हो गई। गुजरात के एक छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी राहुल की टीम ने अपने कल के प्रदर्शन से अपना मनोबल काफी गिरा लिया है वो भी अपनी टूर्नामेंट की कड़ी प्रतिद्वंदी गुजरात के सामने, जिसका आने वाले प्लेऑफ के मुक़ाबलों में गुजरात सीधे तौर पर फायदा उठाएगी। 

दोनों टीमों के बेहतरीन खिलाड़ी 

एक तरफ जहां गुजरात की टीम में हार्दिक , शुभमन गिल , डेविड मिलर , राहुल तेवतिया , साहा और वेड जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ हैं, वहीं राशिद खान , मोहम्मद शमी और लॉकी फर्गुसन जैसे बेहरतीन गेंदबाज हैं। अगर बात करें लखनऊ की टीम की तो इसके पास राहुल, डिकॉक , एविन लेवीस , मनीष पांडेय , दीपक हुड्डा और स्टोनिस जैसे बल्लेबाज हैं , वही गेंदबाजों में रवि बिश्नोई , आवेश खान , होल्डर , कृणाल पांड्या और चामीरा के नाम शामिल हैं। ये सब ऐसे खिलाड़ी हैं , जो अगर अपनी फॉर्म में हो तो कब अपनी बैटिंग और बॉलिंग के बलबूते मैच का पासा कब पलट दें , कोई नहीं जानता। 

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.